कंसेंसिस के क्रिप्टो और वेब3 पर वैश्विक सर्वे में मौजूदा वेब3 अवधारणाओं को दिए जा रहे सपोर्ट का पता चला, यह व्‍यापक शिक्षा के लिए एक अवसर प्रस्‍तुत करता है  

कंसेंसिस के क्रिप्टो और वेब3 पर वैश्विक सर्वे में मौजूदा वेब3 अवधारणाओं को दिए जा रहे सपोर्ट का पता चला, यह व्‍यापक शिक्षा के लिए एक अवसर प्रस्‍तुत करता है   

नतीजों से पता चलता है कि दुनिया भर में लोग निर्माण के लिए प्रेरित हैं और मानते हैं कि वे ऑनलाइन मूल्यों को जोड़ रहे हैं। यह विकास यूजर के व्यवहार में सक्रिय भागीदारी, सशक्तिकरण और व्यापक सामुदायिक स्वामित्व की ओर बदलाव का संकेत देता है, जो वेब3 की विशेषता है।

अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका और एशिया के 15 देशों से 18 से 65 वर्ष की उम्र के कुल 15,158 व्यक्तियों ने कंसेंसिस द्वारा शुरू किए गए और अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन रिसर्च डेटा व एनालिटिक्स टेक्‍नोलॉजी ग्रुप YouGov द्वारा आयोजित अपनी तरह के पहले सर्वे में भाग लिया।  इस सर्वे का उद्देश्य वेब3, क्रिप्टो और वर्तमान इंटरनेट के प्रति लोगों की राय इकट्ठा करना और उनके व्यवहार को मापना था।

सर्वे में शामिल भारतीय निवासी उत्तरदाताओं में से 75% इंटरनेट पर अपनी पहचान पर अधिक नियंत्रण रखना चाहेंगे। भारतीय वेब3 (41%) और एनएफटी (42%) की तुलना में मेटावर्स (53%)  से अधिक परिचित हैं।

वैश्विक रुझानों के अनुरूप, कंसेंसिस एक मूल संदेश के साथ एक विकसित ब्रांड लॉन्च कर रहा है जो बिल्डर को सभी को शामिल करने वाले के रूप में फिर से परिभाषित करता है और वेब3 के क्षेत्र में होने वाला बदलाव हम सभी को कैसे सशक्त बना सकता है, इस पर नए दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करता है।

नई दिल्ली- अग्रणी वेब4 सॉफ्टवेयर टेक्‍नोलॉजी कंपनी, कंसेंसिस ने क्रिप्टो और वेब3 पर अपनी तरह के पहले ग्‍लोबल ओपिनियन सर्वे का अनावरण किया, जो अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन रिसर्च डेटा और एनालिटिक्स टेक्‍नोलॉजी ग्रुप, YouGov द्वारा ऑनलाइन आयोजित किया गया है। इस सर्वे में 26 अप्रैल से 18 मई, 2023 के बीच अफ्रीका, अमेरिका, यूरोप और एशिया के 15 देशों में 18-65 आयु वर्ग के 15,158 लोगों का प्रतिनिधि नमूना लिया गया, जिसमें भारत के 1013 लोग शामिल थे। यह नतीजे वेब3 और क्रिप्टो पारितंत्र के बारे में जनता की संपूर्ण समझ और विचारों में आकर्षक और अनूठी जानकारी प्रदान करते हैं। भारत के प्रतिभागियों के साथ किया गया यह सर्वे डेटा प्राइवेसी, वर्तमान वित्तीय प्रणाली, हालिया समाचार चक्र और डिजिटल स्वामित्व जैसे विषयों की पड़ताल करता है। परिणाम बताते हैं कि 37% भारतीय उत्तरदाता क्रिप्टोकरेंसी को "पैसे का भविष्य" (फ्‍यूचर ऑफ मनी) और 31% "डिजिटल स्वामित्व का भविष्य" और "वैश्विक वित्तीय पारितंत्र में भाग लेने का एक तरीका" के रूप में देखते हैं। यह विकास यूजर के व्यवहार में सक्रिय भागीदारी, सशक्तिकरण और व्यापक सामुदायिक स्वामित्व की ओर बदलाव का संकेत देता है, जो वेब3 की विशेषता है।

"यूजर" से "बिल्डर्स" तक: एक आदर्श बदलाव - भारतीय बाजार

सर्वे के नतीजे भारतीय बाजार के लिए एक आकर्षक तस्वीर पेश करते हैं, जिसमें क्रिप्टो के बारे में व्यापक जागरूकता के साथ-साथ क्रिप्टो के नेतृत्व वाले भविष्य में विश्वास भी शामिल है:

मजबूत क्रिप्टो जागरूकता: 92% प्रतिभागियों ने क्रिप्टो के बारे में जागरूकता प्रदर्शित की;   क्रिप्टो के भविष्य में दृढ़ विश्वास: जब क्रिप्टो से जुड़ी मुख्य अवधारणाओं के बारे में पूछा गया, तो उद्योग से परिचित एक तिहाई से अधिक लोगों ने इसे सट्टेबाजी (17%) और स्कैम (20%) के मुकाबले पैसे के भविष्य (37%) और डिजिटल स्वामित्व के भविष्य (31%) के रूप में इसकी क्षमता

...