17 से 23 सितम्बर तक इस्कॉन पूरे विश्व भर में विश्व हरिनाम उत्सव के रूप में मनाता है

17 से 23 सितम्बर तक इस्कॉन पूरे विश्व भर में विश्व हरिनाम उत्सव के रूप में मनाता है

नोएडा। महाराज श्रील भक्तिसिद्धान्त सरस्वती ठाकुर की आज्ञा का पालन करते हुए सभी को भगवान के पवित्र नाम का लाभ पहुँचाने के लिए 17 सितम्बर 1965 को श्रील प्रभुपाद अमेरिका पहुँचे थे। इसलिए प्रतिवर्ष दिनाँक 17 से 23 सितम्बर तक इस्कॉन पूरे विश्व भर में विश्व हरिनाम उत्सव के रूप में मनाता है।

इस उपलक्ष्य में आज रविवार, दिनाँक 18 सितम्बर को महा हरिनाम कीर्तन का आयोजन किया गया। इस्कॉन नोएडा के तत्वाधान में संचालित सभी भक्ति वृक्ष समूह, भक्ति विनोद सभा, इस्कॉन यूथ फोरम, इस्कॉन गर्ल्स फोरम एवं प्रह्लाद स्कूल के सदस्य प्रात: 8 बजे इस्कॉन नोएडा मन्दिर के समीप स्थित पेट्रोल पम्प पर एकत्र हुए और वहाँ से एक महा हरिनाम कीर्तन करते हुए मन्दिर में पहुँचे। जहाँ सभी सदस्यों ने मिलकर जोरदार नृत्य एवं कीर्तन किया।

इस महा हरिनाम कीर्तन का उद्देश्य जन-जन तक हरिनाम पहुँचाना था, क्योंकि इस कलियुग में विश्व में शान्ति एवं प्रेम की स्थापना के लिए भगवान के पवित्र नाम के जप एवं कीर्तन के अतिरिक्त अन्य कोई उपाय नहीं है। इस महा हरिनाम कीर्तन में पुरुष, महिलाओं एवं बच्चों सहित प्रत्येक आयु वर्ग के लगभग 500 लोगों ने भाग लिया। मन्दिर में सामूहिक कीर्तन के पश्चात सभी को भरपेट प्रसादम वितरित किया गया।