दिव्य दरवार में सनातनियों का महाकुंभ, राजधानी दिल्ली हुई जाम

दिव्य दरवार में सनातनियों का महाकुंभ, राजधानी दिल्ली हुई जाम

पूर्वी दिल्ली। पटपड़गंज स्थित रामलीला मैदान में लग रहे दिव्य दरबार में सुबह से ही श्रद्धालु इतनी भारी मात्रा में पहुंच चुके हैं कि पूरा रामलीला ग्राउंड अब छोटा पड़ गया है। पुलिस प्रशासन ने एंट्री गेट से श्रद्धालुओं को आने से रोक दिया है। पूर्वी दिल्ली पूरी तरह जाम हो चुकी है। कुछ घंटों बाद इसका असर पूरे एनसीआर क्षेत्र पर दिखाई देना शुरू हो जाएगा। देर शाम तक पुलिस को कथा स्थल पर पहुंचे श्रद्धालुओं के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। भीड़ का यह सिलसिला लगातार जारी है। सुबह 10 बजे ही रामलीला ग्राउंड पूरी तरह भर चुका है। श्रद्धालु सड़कों पर भारी संख्या में खड़े हैं जहां जाम की स्थिति बन चुकी है।

बागेश्वर धाम बालाजी सरकार के पीठाधीश्वर आचार्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को प्राणनाथ कहने वाली शिवरंजनी तिवारी अपनी अर्जी को लेकर ग्रेटर नोएडा हनुमंत कथा में पहुंच सकती है। गुरुवार को पूर्वी दिल्ली के पटपड़गंज में हुई हनुमंत कथा के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। पंडाल छोटा पड़ने के कारण आए श्रद्धालु टेंट के खंभों पर चढ़ गए। खंभों पर चढ़े श्रद्धालुओं से आचार्यश्री ने कहा कि टेंट मत तोड़ो, सनातन विरोधियों की कमर तोड़ने का काम करो।

गौरतलब है कि आचार्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री 16 जुलाई तक एनसीआर क्षेत्र में रहकर हनुमंत कथा सुनाएंगे। उनकी कथाओं को सुनने के लिए पूरे देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी श्रद्धालु कथा श्रवण करने पहुंचते हैं। दिल्ली का पंडाल भी अब छोटा पड़ गया है। दिव्य दरवार के कारण दिल्ली की सड़को पर सुबह से ही भीड़ दिखाई पड़ रही है। मौसम में नमी बनी हुई है और सुहाना भी है।
मेट्रो ट्रेन में भारी भीड़

शुक्रवार को लगने वाले दिव्य दरबार में सुबह से ही भारी जनसैलाब कथा स्थल पर उमड़ रहा है। सुबह मेट्रो संचालन के साथ ही भीड़ ने पटपड़ रामलीला मैदान पहुंचना शुरू कर दिया है। श्रद्धालुओं की खासा संख्या होने के कारण रोज नौकरी पर जाने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिव्य दरबार दोपहर में आरंभ होगा जिसमें शामिल होने के लिए पूरे देश से लोग पहुंच रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में हनुमंत कथा के लिए बड़े स्तर पर प्रबंध किए गए हैं। ग्रेटर नोएडा में अभी तक का सबसे बड़ा जर्मन टेंट लगाया गया है। तीन विशालकाय पंडालों में श्रद्धालुओं को बैठने का प्रबंध किया है। यदि यह भी पांडाल श्रद्धालुओं से छोटा पड़ गया तो आने वाले दिनों में इतने बड़े मैदान मिलना भी संभव नहीं होगा। ग्रेटर नोएडा के आयोजकों ने इतना बड़ा पंडाल बना कर पूरे विश्व में एक रिकॉर्ड कायम किया है। पूरे देश से पहुंचने वाले संतों के बीच हिन्दू राष्ट्र और सनातन को लेकर बड़ ऐलान होने की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता है।