मेकमाईट्रिप ने ट्रेन यात्रा अनुभव में बदलाव लाने के लिए पेश कीं अभूतपूर्व तकनीक-संचालित सुविधाएँ

मेकमाईट्रिप ने ट्रेन यात्रा अनुभव में बदलाव लाने के लिए पेश कीं अभूतपूर्व तकनीक-संचालित सुविधाएँ

भारत: भारतीय रेलवे के साथ हर यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के प्रयास की कड़ी में भारत की अग्रणी ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी मेकमाईट्रिप ने हर रेलवे यात्रा को बेहतर बनाने और सामान्य उपभोक्ता समस्याओं को दूर करने के लिए डिजाइन की गई तकनीक-संचालित सुविधाओं की लॉन्चिंग की घोषणा की है।

आमतौर पर कन्फर्म टिकट के लिए बुकिंग विंडो निर्धारित यात्रा से 120 दिन पहले खुलती है और तेजी से भर भी जाती है, जिससे अनेक यात्रियों के हिस्से में वेटिंग लिस्ट वाले टिकट आते हैं। यह एक अहम चुनौती है, खासतौर पर उन समूह यात्रियों के लिए जो अपनी योजनाओं के बारे में अनिश्चित हैं और पूरी रकम एडवांस देना नहीं चाहते हैं। इस संबंध में मेकमाईट्रिप ट्रेनों में अपनी तरह का पहला एक गेम चेंजर सीट लॉक फीचर लेकर आ रहा है, जो यात्रियों को सिर्फ 25% किराया देकर कन्फर्म टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करता है, इसमें शेष रकम का भुगतान यात्रा शुरू होने से 24 घंटे पहले करना पड़ता है। ट्रेन टिकट बुकिंग के मामले में एक और अहम समस्या यह है कि यात्रा की पसंदीदा तिथि पर सीधी ट्रेनों या पसंदीदा ट्रेनों में कन्फर्म टिकट हमेशा उपलब्ध नहीं रहते हैं। इससे यात्रियों के पास बहुत कम विकल्प मौजूद होते हैं। मेकमाईट्रिप की कनेक्टेड ट्रैवल सुविधा बस और ट्रेन यात्राओं को आसानी से संयोजित करके और ठहरने के समय और समग्र यात्रा अवधि पर ध्यान देते हुए कई संयोजन प्रदान करके इसका समाधान करती है।

मेकमाईट्रिप के सह-संस्थापक और समूह सीईओ राजेश मागोव ने कहा, “हम ट्रेन यात्रा को समृद्ध बनाने और मेकमाईट्रिप पर हर यात्रा का एक यादगार अनुभव सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। योजना बनाने और सही ट्रेन चुनने से लेकर, वास्तविक खरीदी का अनुभव और आगमन-पूर्व चरणों तक हमने ट्रेन यात्रा के हर पहलु पर ध्यान दिया है। ट्रेन बुकिंग और यात्रा के हर चरण में हमारे नए हस्तक्षेपों की शुरूआत के साथ, हम यात्रियों को विकल्प, लचीलापन और मानसिक शांति के साथ सशक्त बनाने, सहज, सुविधाजनक और सुखद ट्रेन यात्रा के लिए एक नया मानक स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

इसमें एक अन्य महत्वपूर्ण जोड़ नई रूट एक्सटेंशन असिस्टन्स की सुविधा है। इन-हाउस विकसित की गई एल्गोरिदम द्वारा संचालित यह सुविधा पसंदीदा मार्ग पर सीटें उपलब्ध नहीं होने पर वैकल्पिक विकल्प प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, यदि किसी यात्री को स्टेशन ए से बी तक कन्फर्म सीट नहीं मिल पाती है, तो एल्गोरिदम उसी ट्रेन में स्टेशन ए से सी तक एक विकल्प सुझाता है, जिससे यात्री को सुझाए गए मार्ग में पड़ने वाले स्टेशन बी पर उतरने में मदद मिलती है। अन्यथा यह उपलब्धता किसी आम उपयोगकर्ता के लिए खोजना और अनलॉक करना बहुत कठिन काम है। इससे यात्रियों को रूट मैप और ट्रेन संयोजनों को अलग से देखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यह करीबी स्टेशनों की अनुशंसाएं भी प्रदान करता है जो चुने हुए स्टेशन से टिकट उपलब्ध नहीं होने पर कुछ किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्टेशनों से ट्रेनों का सुझाव देता है। इसका मतलब यह है कि यदि किसी यात्री को स्टेशन ए से सी तक ट्रेन नहीं मिल पाती है, तो वे नजदीकी स्टेशन बी से विकल्प तलाश सकते हैं। इसके अलावा फ्री कैंसलेशन का विकल्प 100% कैंसलेशन पेनल्टी छूट देता है, जिससे ग्राहकों को ज्यादा कैंसलेशन फीस के बारे में सोचे बगैर अपनी यात्रा की योजना बदलने में सुविधा होती है।

अच्छे भोजन के बगैर कोई भी यात्रा पूरी नहीं होती है। फूड इन ट्रेन सुविधा के साथ, यात्री विभिन्न प्रकार के रेस्टोरेंट्स का पता लगा सकते हैं और यात्रा शुरू होने के बाद भी आसानी से अपनी सीटों पर फूड डिलीवरी सुनिश्चित कर सकते हैं। तनाव-मुक्त यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, प्लेटफॉर्म पर ट्रेन फनेल अब बुकिंग स्थिति और वैयक्तिकृत वैकल्पिक यात्रा अनुशंसाओं पर सक्रिय अपडेट के लिए पीएनआर और उपलब्धता अलर्ट भी प्रदान करता है। ट्रेन ट्रैकिंग और प्लेटफॉर्म लोकेटर सुविधा ट्रेन यात्रियों को एक ही स्थान पर चढ़ने और उतरने के लिए सभी जरूरी जानकारी प्रदान करती हैं, ऐसे समय भी जब मोबाइल नेटवर्क काम नहीं कर रहा होता है।