इंद्रधनुष अंतरविद्यालय कला प्रतियोगिता का सफल आयोजन

इंद्रधनुष अंतरविद्यालय कला प्रतियोगिता का सफल आयोजन

नोएडा लोकमंच सांस्कृतिक प्रकल्प और नोएडा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वधान में "इंद्रधनुष" अंतरविद्यालय कला प्रतियोगिता का आयोजन चिल्ड्रन पार्क सेक्टर-33 में सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक किया गया है। इस प्रतियोगिता जिले के 80 स्कूलो के 1500 बच्चों ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा को कैनवास पर उतारा और उनकी कला को सिद्धहस्त कलाकारों ने परखने के बाद तीन श्रेणियों आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओ के नामों की घोषणा की। हर श्रेणी में 17 बच्चों संत्वाना पुरस्कार और भाग लेने वाले सभी बच्चो को सर्टिफिकेट दिया गया।

गुलाबी ठंड और मखमली धूप के बीच नोएडा के सेक्टर 33 स्थित  चिल्ड्रन पार्क में बच्चों का जमावड़ा सुबह से ही लगना शुरू हो गया था.  अवसर था इंद्रधनुष अंतर विद्यालय कला प्रतियोगिता का आयोजन.  तीन विभिन्न श्रेणियों में आयोजित इस प्रतियोगिता में बच्चों को अलग-अलग विषय दिए गए थे,  जिन पर उन्हें चित्र बनाना था.  प्रतियोगिता का उद्घाटन पूर्व सेक्रेट्री जनरल राज्य सभा योगेंद्रनारायण सिंह ने किया. इस अवसर पर पूर्व आईएएस और नोएडा अथॉरिटी की पूर्व सीईओ देवदत्त,  नोएडा अथॉरिटी के एसीईओ मानवेंद्र सिंह और नोएडा अथॉरिटी के उप निदेशक उद्यान आनंद मोहन भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर  अपने सम्बोधन में नोएडा लोक मंच के महासचिव महेश सक्सेना ने कहा कि जो बच्चे प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे वे हमारे देश की आर्थिक रूप से कमजोर पारिवारिक पृष्ठभूमि से संबंधित हैं लेकिन निश्चित रूप से प्रतिभा के मामले में वे किसी से पीछे नहीं हैं.  इस अवसर पर एसीईओ मानवेंद्र सिंह ने कहा कि यह भी देखा गया है कि आजकल बच्चे घर से बाहर निकलते नहीं है. आज के इस खुशनुमा माहौल में इतने सारे बच्चों को देखकर कहा जा सकता है कि यह अच्छी पहल है. पूर्व आईएएस और नोएडा अथॉरिटी की पूर्व सीईओ देवदत्त ने कहा कि कोविड-19 मुझे यह पहला आयोजन देखने को मिल रहा है, बच्चे जिसमें बच्चे इतने हंसी खुशी से ऐसी ऐसे सुंदर पार्क में प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं, जिसको देखकर मन प्रफुल्लित हो रहा है.  राज्यसभा के पूर्व महासचिव योगेंद्र नारायण ने कहा बच्चों में जो निकल कर आए हैं उनकी प्रतिभा आगे लाने का अवसर इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में मिलता है।

बच्चों प्रतिभा को सिद्धहस्त कलाकारों आसिफ, लाल बहादुर रत्नाकर, हर्ष लुंबा, लाल बहादुर सिंह, लेफ्टिनेंट कर्नल करणजीत सिंह, प्रतिभा अग्रवाल, प्रीति बजाज, रूप बाथम, कर्नल हजारिका ने परखने के बाद विजेताओ के नामों की घोषणा की. प्रथम ग्रुप में दूसरी कक्षा के छात्र रौनक सिंह को प्रथम, फैजान को द्वितीय और रूप कुमारी को तीसरा स्थान मिला.  दूसरे ग्रुप में शगुन गुप्ता को प्रथम,  प्रतीक प्रसाद को द्वितीय और अंशिका शुक्ला को तीसरा स्थान मिला.  तीसरे ग्रुप में वसुंधरा भारद्वाज  प्रथम,  वैष्णवी द्वितीय और शिवम तीसरे स्थान पर रहे.  इसके अलावा 17 बच्चों को संत्वाना पुरस्कार दिया गया और प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रत्येक बच्चे को सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।

इंद्रधनुष अंतर विद्यालय कला प्रतियोगिता के समापन के अवसर पर विजेता बच्चों को  आईएएस और गौतम बुध नगर के पूर्व डीएम एमपी सिंह, आईएएस मेंबर डॉ प्रभात कुमार और नोएडा अथॉरिटी के ओएसडी इंदु प्रकाश ने विजेता  बच्चों को पुरस्कार बांटे. इंद्रधनुष अंतर विद्यालय कला प्रतियोगिता के सफल बनाने में महेश सक्सेना, राजेश्वरी नटराजन, इंदिरा चौधरी, आर एन श्रीवास्तव और मुकुल वाजपेयी, विभा बंसल,मनीषा, गौरव,आदि अनेक अध्यापकों ने सहयोग किया।