पिकलबॉल में टीम यूपी ने 40 साल उम्र से उपर वर्ग की श्रेणी में जीता एक और कांस्य पदक 

पिकलबॉल में टीम यूपी ने 40 साल उम्र से उपर वर्ग की श्रेणी में जीता एक और कांस्य पदक 

नोएडा: पिकलबॉल में टीम यूपी ने 40 साल उम्र से उपर वर्ग की श्रेणी में एक और कांस्य पदक जीता है, नोएडा में प्रतीक लॉरेल सोसाइटी के प्रभात मणि वत्स ने बिहार, झारखंड, दिल्ली, मुंबई, गुजरात आदि राज्यों के खिलाड़ियों के खिलाफ कोर्ट में उतरे थे।

एसोसिएशन के प्रेसिडेंट प्रदीप सक्सेना ने बताया कि यूपी स्टेट पिकलबॉल एसोसिएशन के बैनर तले टीम उत्तर प्रदेश की टीम ने हाल ही में इंदौर में अपनी दूसरी राष्ट्रीय जीत हासील की थी, जो 7 से 9 अक्टूबर 2022 को इंडियन पिकलबॉल एसोसिएशन एंड वर्ल्ड के तहत मध्य प्रदेश पिकलबॉल एसोसिएशन द्वारा आयोजित दूसरी नेशनल पिकलबॉल चैंपियनशिप में खेलते हुए संपन्न हुई थी।

एसोसिएशन के सहायक कोषाध्यक्ष सुनील गर्ग ने बताया कि एक वह दिन था जब 21 सितंबर को नोएडा में पिकलबॉल की शुरुआत हुई थी, जहा प्रभात ने ना केवल अपने राज्य के लिए, बल्कि नए और नवोदित खिलाड़ियों के साथ -साथ अपने पूरे कबीले के लिए भी जीता और अब भारत से विदेशों में आगामी टूर्नामेंटों में खेल को बढ़ावा देने और अगले स्तर तक ले जाने के लिए कोशिश कर रहे है, हम इस तिमाही में उत्तर प्रदेश के लगभग 200 से अधिक खिलाड़ियों को शामिल कराने की योजना है।

एसोसिएशन के सहायक सचिव पीयूष चोमोली ने बताया कि आजकल विश्व में पिकलबॉल का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। अमेरिका से शुरू हुआ पिकलबॉल का ट्रेंड अब दुनिया के 70 देशों में पहुंच चुका है। पिकलबॉल टेनिस, टेबल-टेनिस और बैडमिंटन का मिला-जुला रूप है। दुनियाभर में इसके बढ़ते खिलाड़‍ियों की संख्‍या के कारण इसे ओलंपिक में शामिल करने की कोशिशें की जा रही हैं।

एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष राजश्री सेन गुप्ता ने बताया कि पिकलबॉल सिंगल और डबल खिलाड़ि‍यों के बीच 44x20 वर्गफुट के कोर्ट पर खेला जाता है। भारत में यह गेम 2006 में आया था जब कनाडा से लौटे सुनील वालवाकर मुंबई पहुंचे थे, वो अपने साथ पिकलबॉल में इस्‍तेमाल होने वाले कुछ रैकेट और बॉल लेकर पहुंचे थे।