आईपीएल की तर्ज पर आ रहा है 'उत्तर प्रदेश कबड़्डी लीग' होंगे 60 मैच

आईपीएल की तर्ज पर आ रहा है 'उत्तर प्रदेश कबड़्डी लीग' होंगे 60 मैच

उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग के आयोजकों का बड़ा ऐलान आईपीएल की तरह होगा खिलाड़ियों का चयन, पहले सीजन में हिस्सा लेंगी यूपी की 8 टीमें,  होंगे 60 मैच

नोएडा। आईपीएल की तर्ज पर यूपी के युवा खिलाड़ियों को एक्सपोजर देने के लिए "उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग" की शुरुआत की गई है। रविवार को नोएडा मीडिया क्लब में पत्रकारों को संबोधित करते हुए यूपीकेएल के पदाधिकारियों ने इसकी घोषणा की। यूपीकेएल के रूप में उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए एक नया स्पोर्ट्स प्लेटफार्म खड़ा करने का लक्ष्य रखा है। इसी के तहत 1 एक्स स्पोर्ट्ज और यूपी कबड्डी एसोसिएशन के साझा आयोजन "उत्तर प्रदेश कबड़्डी लीग" की घोषणा की गई है। 1 एक्स स्पोर्ट्ज के फाउंडर संभव जैन ने बताया कि यूपीकेएल में यूपी के स्थापित खिलाड़ियों के साथ-साथ नए और प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों को भी मौका दिया जाएगा।

टूर्नामेंट में कुल 60 मैच होंगे, जिनमें नोएडा निंजा, गंगा वारियर्स और बुंदेलखंड रॉयल्स समेत यूपी के आठ अलग-अलग क्षेत्रों की टीमें हिस्सा लेंगी। इन टीमों का गठन आईपीएल की तर्ज पर ही किया गया है और इनमें खिलाड़ियों के चयन की प्रक्रिया भी तकरीबन वैसी ही होगी। कई टीमों में प्रो कबड्डी के खिलाड़ी भी ताल ठोकते नजर आएंगे।

उत्तर प्रदेश कबड्डी एसोसिएशन के महा सचिव राजेश कुमार सिंह का कहना है कि यूपी जनसंख्या के लिहाज से एक बड़ा प्रदेश है और इससे विभिन्न खेलों के बहुत से खिलाड़ी निकले हुए हैं, लेकिन दूर दराज के गांवों और कस्बों में रहने वाले युवाओं को अवसर न मिल पाना एक बड़ी समस्या है। हमारी कोशिश होगी कि इस कमी को दूर किया जाए क्योंकि हमारा मकसद ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को प्रमोट करना और उन्हें आगे बढ़ाना है। इससे खिलाड़ियों में मोटिवेशन बढ़ेगा और उन्हें आर्थिक रूप से भी सशक्त होने का भी अवसर मिलेगा।

 एमेच्योर कबड्डी फेडरैशन ऑफ इंडिया के जॉइन्ट सेक्रेटरी कुमार विजय सिंह, यूपीकेएल के ब्रांड अम्बेसडर और इंटरनेशनल कबड्डी एण्ड प्रो कबड्डी प्लेयर राहुल चौधरी ने भी पुरजोर तरीके से अपनी बात रखी और कबड्डी प्रतियोगिता को आगे बढ़ाने का आश्वाशन दिया। 1 एक्स स्पोर्ट्ज के मार्केटिंग डायरेक्टर अमन सक्सेना ने कहा कि खिलाड़ियों के चयन का काम जोरों पर है, ब्रॉडकास्ट के लिए भी बात चल रही है साथ ही कब से इस कबड्डी प्रतियोगिता की शुरुआत होगी तारीख की घोषणा भी जल्द करेंगे।