दीपावली पर सांस के रोगी रहें सावधान : सचिन्द्र मिश्रा

दीपावली पर सांस के रोगी रहें सावधान : सचिन्द्र मिश्रा

कोरोना कम हुआ है न कि अभी ख़त्म हुआ, इसलिए रहें सतर्क

नोएडा।PNI News। दीपावली वायु प्रदूषण को देखते हुए सभी मास्क जरूर लगाएं। इससे जहां कोविड-19 के संक्रमण से बचे रहेंगे वहीं सांस संबंधी रोग से भी परेशान नहीं होंगे। यह कहना है सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिसरख के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ सचिन्द्र मिश्रा का।
उन्होंने कहा- दशहरा के बाद से ही हवा में नमी आ जाती है और हवा गर्मी की तुलना में अधिक प्रदूषित होने लगती है। ऐसे में मास्क ट्रिपल सुरक्षा देता है। मास्क आपको धूल, धुआं और कोविड संक्रमण से बचाता है। साथ ही अगर आप कोरोना की पहली या दूसरी लहर में कोविड पाजिटिव रह चुके हैं तो इस दीपावली पर सावधान रहें। प्रदूषित हवा आपको नुकसान पहुंचा सकती है। हर किसी को यह याद रखना है कि अभी कोरोना ख़त्म नहीं हुआ है, केवल कम हुआ है।
कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाएं, त्योहारों की खुशियां बढ़ाएं
डा. सचिन्द्र मिश्रा का कहना है बाजार में खरीददारी के वक्त मास्क से मुंह व नाक अच्छी तरह से ढककर रखें, एक दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखें, दुकान में प्रवेश करते वक्त और निकलते वक्त हाथों को अच्छी तरह सेनेटाइज करना भी न भूलें। बाजार से लौटने पर जूते-चप्पल बाहर ही उतार दें, बाजार से लाये गए सामान थोड़ी देर के लिए खुले में रख दें और अच्छी तरह से साबुन-पानी से हाथ धुलने के बाद ही घर के किसी सामान को हाथ लगाएं । दुकानदार (विक्रेता) भी इस बात का पूरा ख्याल रखें कि वह दुकान-शो रूम पर पूरे समय मास्क लगाकर रखें और बीच-बीच में हाथों की स्वच्छता का भी ख्याल रखें क्योंकि वह दिनभर में न जाने कितने लोगों के संपर्क में आते हैं। इसलिए खुद के साथ दूसरों की सुरक्षा के लिए इसे अपनाना बहुत जरूरी है ।
24 घंटे उपलब्ध रहेगी इमरजेंसी सेवा
सीएचसी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ने बताया सीएचसी बिसरख पर दीपावली के अवसर पर 24 घंटे इमरजेंसी सेवा उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा एक रेपिड रिस्पांस टीम गठित की गयी है। जो किसी भी सूचना पर तत्काल अपनी सेवा के लिए तत्पर है।
समय पर लगवाएं टीके की दूसरी डोज
डा. मिश्रा का कहना है खुशियाँ बरक़रार रखने के लिए जरूरी है अब भी हर कोई हर कदम पर कोरोना को लेकर पूरी सावधानी बरते । कोविड टीकाकरण नहीं कराया है तो खुद के साथ घर-परिवार को सुरक्षित बनाने के लिए जल्द से जल्द टीका अवश्य लगवा लें। पहली डोज लग चुकी है और दूसरी डोज का समय आ गया है तो उसे नजरंदाज न करके समय से लगवा लें क्योंकि कोरोना से बचने के लिए दोनों डोज का लगना बहुत जरूरी है।
25 जिलों में बिकेंगे हरित पटाखे
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस वर्ष जनवरी से सितंबर तक कई जिलों के वायु गुणवत्ता पर निगरानी की। इसमें पता चला कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, लखनऊ, कानपुर, आगरा, सोनभद्र, गाज़ियाबाद, हापुड़, वाराणसी, फिरोजाबाद, झांसी, बुलंदशहर, प्रयागराज, मेरठ, मुरादाबाद, बरेली, रायबरेली, मथुरा, सहारनपुर, गोरखपुर, उन्नाव, मुजफ्फरनगर, बागपत, अलीगढ़ और अयोध्या की वायु गुणवत्ता माडरेट है। शासन ने दीपावली के दिन इन शहरों में मात्र दो घंटे आतिशबाजी करने के लिए हरित पटाखे की अनुमति दी।
क्या करें
• मास्क लगाकर ही बाहर निकलें
• आवश्यक हो तभी बाहर निकलें
• सांस के रोगी इनहेलर साथ लेकर बाहर निकलें
• बंद कमरे में ज्यादा देर नहीं रहें
• प्राणायाम, डीप ब्रीदिंग का अभ्यास करें
• खाने में मसाले का उपयोग कम करें
• समस्या होने पर स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें
इन लक्षणों पर लें परामर्श
• सांस तेज या सांस लेने में दिक्कत होने पर
• घबराहट या खांसी अधिक आने पर
• सीने में दर्द या थकान महसूस होने पर
• स्किन, होंठ या नाखूनों पर नीले रंग होने पर