बढ़ती मांग को समर्थन को लेकर तेल की आपूर्ति की चिंता बढ़ी

मुम्बई।PNI News। सोमवार को स्पॉट गोल्ड $ 1749.9 प्रति औंस पर फ्लैट बंद हुआ, क्योंकि अमेरिकी सेंट्रल बैंक के हॉकिश अप्रौच की संभावनाओं को दर्शाते हुए डॉलर ऊंचा बना रहा।
अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा मौद्रिक नीति में कोई बदलाव नहीं करने के बावजूद पिछले सप्ताह सोना दबाव में रहा, क्योंकि आर्थिक समर्थन की अपेक्षा से पहले वापस लेने के अनुमानों ने बुलियन धातु की अपील को प्रभावित किया।
अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अधिकारियों ने कहा कि मौद्रिक नीति का कड़ा होना अमेरिकी श्रम बाजार में निरंतर विस्तार पर निर्भर करेगा। केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति में बदलाव से जुड़े अधिक संकेतों के लिए निवेशकों को सितंबर-21 के लिए अमेरिकी रोजगार डेटा पर नजर रखने की उम्मीद है।
यूएस द्वारा निर्धारित किसी भी पॉजिटिव इकोनॉमिक डेटा से फेडरल रिजर्व द्वारा आर्थिक समर्थन वापस लेने की दिशा में दांव बढ़ने की उम्मीद है जो डॉलर को मजबूत कर सकता है और डॉलर की कीमत वाले बुलियन पर असर डाल सकता है।
डॉलर की मजबूती और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में वृद्धि आज के सत्र में गैर-ब्याज वाले सोने पर वजन डाल सकती है।
कच्चा तेल - सोमवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड करीब 2 फीसदी की तेजी के साथ 75.5 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। तेल ने पिछले सप्ताह से अपने लाभ को बढ़ाया क्योंकि वैश्विक मांग बढ़ने की संभावनाओं के बीच बढ़ती आपूर्ति की चिंताओं ने कीमतों में तेजी बढ़ाई।
महामारी का प्रभाव कमजोर होने और आर्थिक गतिविधियों के फिर शुरू करने की उम्मीदों से आपूर्ति गड़बड़ाई। इसने तेल की कीमतों को ऊंचा रखा। अमेरिका से सख्त आपूर्ति और ओपेक के कुछ सदस्यों के कम उत्पादन ने वैश्विक तेल सप्लाई चेन को दबाव में रखा।
यूएस क्रूड स्टॉक पहले के सप्ताह में लगभग तीन वर्षों में सबसे निचले स्तर पर फिसल गया जिससे बाजार की धारणा को और समर्थन मिला। ईआईए की रिपोर्ट के अनुसार, 17 सितंबर,21 को समाप्त सप्ताह में यूएस क्रूड इन्वेंट्री में 35 लाख बैरल की गिरावट आई।
अमेरिका और ओपेक के कुछ सदस्य देशों से कम आपूर्ति के बीच ईंधन की बढ़ती मांग तेल की कीमतों को समर्थन जारी रख सकती है।
बेस मेटल्स - सोमवार को एलएमई पर औद्योगिक धातुएं मजबूत अमेरिकी डॉलर के रूप में मिश्रित रूप से बंद हुईं और चीन में ऊर्जा उपयोग की सीमाओं में वृद्धि ने बेस मेटल्स के लिए मांग के दृष्टिकोण को कमजोर कर दिया। कोयले की कम सप्लाई और सख्त उत्सर्जन मानकों ने पूरे चीन में बिजली की कमी का संकट खड़ा कर दिया है, जिससे स्मेल्टर और अन्य ऑपरेशनल फेसिलिटी पर असर पड़ा है।
चीन की स्टेनलेस स्टील मिलों पर उत्पादन प्रतिबंधों ने निकल बाजार में धारणा को कमजोर कर दिया है क्योंकि यह कुल निकल खपत का लगभग दो-तिहाई खपत करता है।
बढ़ी हुई कीमतों को कम करने के प्रयास में चीन सरकार के भंडार से धातुओं को रिलीज करना जारी रखने की चीन की योजना ने बाजार सेंटीमेंट्स पर और दबाव बढ़ाया।
9 अक्टूबर 2021 को निर्धारित मेटल्स की नीलामी के चौथे दौर में नेशनल फूड एंड स्ट्रैटेजिक रिजर्व एडमिनिस्ट्रेशन 30,000 टन तांबा, 50,000 टन जस्ता और 70,000 टन एल्यूमीनियम जारी करेगा, जिससे 2021 में जारी होने वाले मेटल्स की कुल मात्रा 570,000 टन हो जाएगी। कमजोर मांग संभावनाओं के बीच 1 से 7 अक्टूबर 2021 तक सप्ताह भर के सार्वजनिक अवकाश के तुरंत बाद धातुओं को जारी करने की चीन की योजना से बाजार सतर्क रह सकता है।
कॉपर - एलएमई कॉपर में लगभग 0.32 प्रतिशत की वृद्धि हुई क्योंकि एलएमई कॉपर इन्वेंट्री में गिरावट आई और चीन में रिकॉर्ड कम कॉपर स्टॉक ने लाल धातु की कीमतों को ऊंचा रखा।
बढ़ती कमी की चिंताओं के बीच वैश्विक मांग में सुधार पर दांव लगाने से औद्योगिक धातुओं को समर्थन मिल सकता है।