भगवान महावीर जयंती पर निकाली शोभायात्रा

भगवान महावीर जयंती पर निकाली शोभायात्रा

नोएडा। श्री शांति दिगंबर सोसायटी सेक्टर 93बी स्थित जैन चैताल्या से भगवान महावीर जयंती ( 2620 वां जन्मदिवस) के उपलक्ष में गुरुवार को भव्य जुलूस के साथ शोभायात्रा निकाली गई। इस शोभायात्रा में बैंड बाजे की धुन पर उत्साहित सैकड़ों की संख्या में जैन समाज के लोग शामिल हुए।

जैन समाज द्वारा सुबह से ही पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर में श्रीजी का जलाभिषेक और अन्य धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। तकरीबन 2 घंटे पूजा पाठ के बाद शोभायात्रा निकाली गई। यह शोभायात्रा अपने गंतव्य स्थान से तकरीबन 1 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर वापस लौट गई। तत्पश्चात विशाल भंडारे का कार्यक्रम शुरू किया गया जिसमें जैन समाज सहित सर्वजन समाज के सैकड़ों लोगों ने पूरी, सब्जी, हलवा आदि का प्रसाद ग्रहण किया।
श्री शांति दिगंबर सोसाइटी के प्रमुख सुनील जैन ने मीडिया से बातचीत के क्रम में कहा कि जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर महावीर स्वामी ने अहिंसा के मार्ग पर चलने के लिए और किसी जीव की हत्या न करने की अपील की थी। उन्होंने "जियो और जीने दो " का संदेश जन-जन तक पहुंचाया था। उन्होंने कहा कि महावीर स्वामी के अहिंसा सिद्धांतों में सत्य,अचौर्य, ब्रह्मचर्य और अपरिग्रह के व्रतों का पालन करने की शिक्षा है। भगवान महावीर की शिक्षाओं में मुख्य बातें थी कि सत्य का पालन करो, प्राणियों पर दया करो और अहिंसा को अपनाओ। उन्होंने कहा कि संसार को ज्ञान का संदेश देने वाले भगवान महावीर ने अपने काम से सभी का कल्याण करते रहे।
इस मौके पर सेक्टर 93बी के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष सहित सभी सेक्टर वासी जिनमें अजय जैन, प्रदुम्न जैन, ऋषि जैन, उषा जैन आदि भारी संख्या में जैन समाज के लोग शामिल रहे।