वाईएसएस फाउंडेशन द्वारा आयोजित 74वा स्वच्छ यमुना मिशन का सामूहिक आगाज

वाईएसएस फाउंडेशन द्वारा आयोजित 74वा स्वच्छ यमुना मिशन का सामूहिक आगाज

नोएड़ा। वाईएसएस फाउंडेशन द्वारा स्वच्छता एवं स्वस्थता को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम करती चली आ रही है। हमारे लक्ष्य का एक हिस्सा नदी के किनारे स्थित घाटों को स्वच्छ और सुरक्षित बनाना है। संस्था सामाजिक संस्थाओं एवं स्थानीय लोगों के सहयोग से नदी के किनारे स्थित घाटों की सफाई एक लंबे समय से कर रही हैं। यह सफाई अक्सर नदी में पड़ने वाले पूजा पाठ के समान, कचरे, लकड़ी और अन्य अवशिष्ट पदार्थों को साफ करने के लिए की जाती है।

सचिन गुप्ता द्वारा बताया गया कि स्वच्छता सिर्फ नदी के किनारे से नहीं शुरू होती है, बल्कि हमें लोगों को स्वच्छता की जरूरत के बारे में जागरूक करना भी होता है। हम लोगों को यह संदेश देना चाहते हैं कि नदी को स्वच्छ बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। हमारी संस्था वाईएसएस फाउंडेशन इस सफाई अभियान में आपके सहयोग और सहभागिता की आशा करती है। इस सफाई अभियान में शामिल होने के लिए, कृपया हमसे संपर्क करें और इस मुहिम के लिए अपना योगदान दें।

उन्होंने बताया कि हम सभी को स्वच्छ और स्वस्थ जल के लिए अपना योगदान देना चाहिए। जल्दी हमारी जिंदगी का मूल आधार है और हमें उसे स्वच्छ रखना हमारी जिम्मेदारी है। जल है तो जीवन है जल है तो कल है।
यमुना नदी हमारी राष्ट्रीय नदी है और हमें इसे स्वच्छ रखने की जरूरत है। हालांकि, हमारे द्वारा नदी में किये जाने वाले प्रदूषण के कारण यमुना नदी के पानी का गुणवत्ता बहुत खराब हो गया है। इसलिए, हम सभी को स्वच्छ यमुना अभियान के तहत यमुना नदी को स्वच्छ बनाने में योगदान देना चाहिए। हमें नदी में कचरे को नहीं फेंकना चाहिए और इसे सफाई के लिए व्यवस्थित तरीके से निकालना चाहिए। इसके अलावा, हमें जल संरक्षण के लिए भी अपना योगदान देना चाहिए। हमें जल संरक्षण के लिए अपनी आदतों में बदलाव लाना चाहिए आज के कार्यक्रम में सहयोग करने वाले सदस्य दिनेश कुमार, मनीष पांडे, दुर्गा प्रसाद दुबे, सचिन गुप्ता, राजा, तेजस गुप्ता, पुष्कल गुप्ता  दीपक मिश्रा, प्रीति बजाज, अंकिता खंडेलवाल, प्रिंस चौहान, करिश्मा चटवाल आदि लोग उपस्थित रहे।