PGICH नोएडा द्वारा 'हाथ की स्वच्छता' पर स्कूली बच्चों के लिए सार्वजनिक जागरूकता कार्यक्रम

PGICH नोएडा द्वारा 'हाथ की स्वच्छता' पर स्कूली बच्चों के लिए सार्वजनिक जागरूकता कार्यक्रम

नोएडा। माइक्रोबायोलॉजी विभाग, पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ नोएडा (प्रो. डॉ. सुमी नंदवानी की अध्यक्षता में) द्वारा 30 तारीख को 'हैंड हाइजीन' पर जी बी नगर , उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्कूलों के बच्चों के लिए एक जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

पीजीआईसीएच नोएडा के निदेशक प्रो. डॉ. अजय सिंह ने बताया कि 200 से अधिक बच्चे विभिन्न संस्थाओं से हैं। इस कार्यक्रम में जिला जीबी नगर यूपी के निजी और सरकार स्कूल ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में हाथ की स्वच्छता पर एक पोस्टर प्रतियोगिता और उसके बाद 'हाथ की स्वच्छता का महत्व' और 'हाथ की स्वच्छता के तरीका' पर बातचीत, माइक्रोबायोलॉजी स्टाफ द्वारा एक नृत्य प्रदर्शन और सभी बच्चों द्वारा हाथ की स्वच्छता के लिए एक प्रतिज्ञा शामिल थी।

स्कूली बच्चों, अस्पताल स्टाफ के बच्चों और अस्पताल में मरीजों को विभिन्न श्रेणियों में पोस्टर पुरस्कार दिए गए। विजेताओं में शामिल सबसे कम उम्र का प्रतिभागी नाम सिद्धार्थ महज साढ़े 3 साल का और कैंसर का मरीज (नाम मयंक)

मुख्य अतिथि डॉ वी.के. गुप्ता सुमित्रा अस्पताल और नर्सिंग कॉलेज नोएडा में निदेशक और एचओडी पीडियाट्रिक्स ने संस्थान की पहल की सराहना की और इस बात पर जोर दिया कि जागरूकता पैदा करने के लिए जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर इसी तरह के आयोजन किए जाने चाहिए।

निदेशक पीजीआईसीएच नोएडा और विभागाध्यक्ष बाल रोग हड्डी रोग - प्रो. डॉ अजय सिंह, एचओडी माइक्रोबायोलॉजी और सब डीन-प्रो. डॉ. सुमी नंदवानी, एसोसिएट प्रो. माइक्रोबायोलॉजी- डॉ. नाज़ परवीन,

सीएमएस प्रो.डॉ. डी.के. सिंह और डीन प्रो. डॉ. ज्योत्सना मदान ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया और विशेष रूप से उन बच्चों के बीच हाथ स्वच्छता जागरूकता के महत्व के बारे में बात की जो अपने दोस्तों और परिवार को संदेश का प्रचार कर सकते हैं। विभाग ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले स्कूलों और बच्चों और स्कूलों के साथ समन्वय के लिए जिला स्कूलों के निदेशक जी बी नगर और बेसिक शिक्षा अधिकारी जी बी नगर को धन्यवाद दिया।
इस आयोजन की सभी ने सराहना की।