किसानों के साथ व्यापारी, मजदूर व बेरोजगारो को मिलकर कॉरपोरेट्स के खिलाफ इस लड़ाई को लड़ना होगा - प्रकाश जैन

किसानों के साथ व्यापारी, मजदूर व बेरोजगारो को मिलकर कॉरपोरेट्स के खिलाफ इस लड़ाई को लड़ना होगा - प्रकाश जैन

दिल्ली। संयुक्त किसान मोर्चा गैर-राजनीतिक द्वारा गांधी शांति प्रतिष्ठान में एक सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें देशभर से लगभग डेढ़ सौ किसान नेताओं ने कुछ महत्वपूर्ण रेसोलुशन पास किये। आज सेमिनार में मुख्य तौर पर खेती व खुदरा व्यापार में कॉर्पोरेट का बढ़ता एकाधिकार, MSP गारंटी कानून, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट, किसानों की कर्ज़मुक्ति समेत कई मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई। सेमिनार का स्वागत भाषण गुरिंदर सिंह भंगू ने दिया।

आज इस सम्मेलन की अध्यक्षता किसान नेता सरदार जगजीत सिंह दल्लेवाल ने करी व सेमिनार का शुभारंभ शिवकुमार कक्का ने किसान आंदोलन के शहीदों को नमन करते हुए 2 मिनट का मौन रखकर किया। मुख्य वक्ता विजय प्रकाश जैन ने अपने संबोधन में कहा कि किसानों के साथ व्यापारी, मजदूर व बेरोजगार को मिलकर कॉरपोरेट्स के खिलाफ इस लड़ाई को लड़ना होगा। FDI व ई-कॉमर्स के एक्सपर्ट परमिंदर सिंह व हाकर्स फेडरेशन के धमेंद्र सिंह ने भी सेमिनार को सम्बोधित किया। आज सेमिनार में यह तय किया गया कि आने वाले दिनों में सभी राज्यों में सेमिनार आयोजित कर के अम्बानी-अडानी, कारगिल, अमेज़न जैसे कॉर्पोरेट के कृषि में बढ़ते एकाधिकार के खिलाफ जागरूक अभियान चलाया जाएगा। सेमिनार के अंत में धन्यवाद भाषण कर्नाटक से किसान नेता क़ुर्बरु शांताकुमार ने किया, संचालन आत्माराम झोरड़ ने किया व रेसोलुशन जरनैल सिंह चहल व केवी बीजू ने पढ़ा। 

सेमिनार में निम्नलिखित मुद्दों पर देशव्यापी आन्दोलन को तेज करने का निर्णय लिया गया - 
1). किसानों को पूर्ण कर्जमुक्त किया जाए।
2). बीजेपी सरकार द्वारा 2013 के भूमि अधिग्रहण कानून में किये गए संशोधनों को वापस लिया जाए। 
3). भारत WTO से बाहर आये। 
4). सभी मुक्त व्यापार समझौतों को रद्द किया जाए। 
5). दिल्ली के बॉर्डर पर आंदोलन को स्थगित करते समय केंद्र सरकार द्वारा जो वायदे किये गए थे, उन्हें सरकार जल्द से जल्द पूरा करे।  
6). स्वामीनाथन आयोग के C2+50% फॉर्मूले के अनुसार सभी फसलों का MSP तय किया जाए व MSP गारंटी कानून बनाया जाए। 
7). जिन राज्यों में किसानों के पास जमीन का मालिकाना हक नहीं है, उन्हें जमीन का मालिकाना हक दिया जाए। 

आज सेमिनार में मुख्य तौर पर किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल, बलदेव सिंह सिरसा, शिव कुमार कक्का, क़ुर्बरु शांताकुमार, अभिमन्यु कोहाड़, गुरिंदर सिंह भंगू, थॉमस तमिलनाडु, जरनैल सिंह चहल, जॉन जोसफ, के. वी. बीजू, तनवीर डार, ज़हूर अहमद डार, कंवरजीत सिंह खुशहालपुर, गुरदास सिंह आदि मौजूद रहे।