महिला निसंतानता:- क्या ट्यूबल ब्लॉकेज है वजह? जाने नेचुरल इलाज - डॉ चंचल शर्मा 

महिला निसंतानता:- क्या ट्यूबल ब्लॉकेज है वजह? जाने नेचुरल इलाज - डॉ चंचल शर्मा 

निसंतानता एक ऐसी समस्या है जो लगातार बढ़ती जा रही है । महिलाओं में निसंतानता के लिए फैलोपियन ट्यूबों की खराबी या बंद होने का मुख्य कारण है। फैलोपियन ट्यूब महिला की प्रजनन प्रणाली में पतली ट्यूब होती हैं जो अंडाशय से अंडे को निषेचित होने के लिए गर्भाशय में पहुंचाती है।  ट्यूब बंद होने की समस्या में शुक्राणु अंडे तक नहीं पहुंच पाते हैं, जिससे महिलाओं को गर्भवती होने में मुश्किल होती है। अधिकांश महिलाओं में निसंतानता की समस्या में 35% ट्यूबल ब्लॉकेज का कारण होता है।

हर महिला की दो फैलोपियन ट्यूब होती हैं, अगर एक ट्यूब ठीक है, तो आप फर्टिलिटी उपचार की सहायता से मां बन सकती हैं। हालांकि, अगर दोनों फैलोपियन ट्यूब बंद हैं, तो महिला स्वाभाविक रूप से गर्भधारण करने में असमर्थ होती है। 

ट्यूबल ब्लॉकेज के कारण

आशा आयुर्वेद स्थित डॉ. चंचल शर्मा बताती है कि फैलोपियन ट्यूब बंद होने के कई कारण होते हैं:
पहले पेट या श्रोणि की सर्जरी जिससे ट्यूब में निशान या किसी तरह की चोट लग गई हो।
यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई या पीआईडी), विशेष रूप से क्लैमाइडिया और गोनोरिया भी कारण बन सकता हैं।
एक्टोपिक प्रेगनेंसी (ट्यूबल प्रेग्नेंसी) जिसके परिणामस्वरूप ट्यूब को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा हो।
एंडोमेट्रियोसिस के परिणाम के रूप में ट्यूब पर निशान पड़ना, जहां ट्यूब अंडाशय/गर्भाशय से चिपक सकती है।
फाइब्रॉएड या रसौली (गर्भाशय में ट्यूमर) होने के वजह से फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक हो सकता हैं।
ट्यूब में पानी भरने (हाइड्रोसाल्पिनक्स ) से भी फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होती है। 
गर्भाशय में टीबी होने से फैलोपियन ट्यूब और गर्भाशय को प्रभावित करती है। जिससे महिला को गर्भधारमण करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 


ट्यूबल ब्लॉकेज का नेचुरल इलाज

डॉक्‍टर चंचल शर्मा के अनुसार, फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने से शुक्राणु और अंडे (Egg) का निषेचन नहीं हो पाता है। अगर कोई महिला गर्भधारण करने का प्रयास कर रही है, तो आयुर्वेद में बिना सर्जरी के बंद ट्यूब का उपचार पूरी तरह संभव है। आयुर्वेद चिकित्सा की प्रचीन पंचकर्म पद्धति महिलाओं की सुनी कोख को भरने के वरदान साबित हो रही है।
उनका कहना है कि ट्यूब ब्लॉकेज की समस्या बहुत ही आम कारण है जिसके हमने सफल इलाज किए है। उत्तर बस्ती का इलाज आईवीएफ के महंगें इलाज से कई गुना ज्यादा सस्ता और प्रभावी होता है। और इस इलाज की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी सफलता दर आईवीएफ के मुकाबले ज्यादा है।

तो अगर आप टुबल ब्लॉकेज की वजह से निशांतता से ग्रसित है तो आप बहुत आसानी से इसका नेचुरल इलाज करा सकते है। आयुर्वेदिक उत्तर बस्ती से इसका इलाज संभव है।  पर अवसय ही किसी अनुभवि आयुर्वेदि डॉ से ही करवाये।