राहुल मित्रा अमेरिका में कर रहे हैं शीर्ष भारतीय अमेरिकियों पर डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग

राहुल मित्रा अमेरिका में कर रहे हैं शीर्ष भारतीय अमेरिकियों पर डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग

प्रसिद्ध पुरस्कार विजेता भारतीय फिल्म निर्माता राहुल मित्रा अभी संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रमुख भारतीय अमेरिकियों के जीवन पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म बना रहे हैं। उनकी प्रोडक्शन कंपनी राहुल मित्रा फिल्म्स प्रसिद्ध मीडिया कंपनी और सभी चीजों का सबसे निश्चित समाचार स्रोत अमेरिकी बाजार के साथ मिलकर अमेरिका के विभिन्न क्षेत्रों में पसरे प्रवासी भारतीयों की प्रोफाइलिंग कर रही है।

भारतीय अमेरिकियों का अमेरिका में लंबा इतिहास रहा है, लेकिन 1960 के दशक तक उनकी आबादी अपेक्षाकृत कम थी, क्योंकि तब आप्रवासन नीति में बदलाव से भारतीय तकनीकी कर्मचारियों के प्रवासन में तेजी आई थी।

पीढ़ियों के दौरान परिवार के अन्य सदस्य भी अमेरिका चले गए। एक नई जनगणना के आंकड़ों के अनुसार, आज भारतीय अमेरिकी संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे समृद्ध और आबादी वाले एशियाई-अकेले समूह में से एक बन गए हैं, जो एक दशक में 50 प्रतिशत से भी बढ़कर लगभग 4.4 मिलियन हो गए हैं।

अगले वर्ष यानी, 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव नजदीक होने के साथ भारतीय प्रवासियों द्वारा अमेरिकी राजनीति में निर्णायक भूमिका निभाने की उम्मीद बढ़ी है। इस मल्टी-पार्ट सीरीज की शूटिंग एक महीने पहले शुरू हुई और इसका प्रीमियर अमेरिका में और उसके बाद 2024 में पूरी दुनिया में होगा।