जनपद की आशा बनेंगी स्मार्ट, मिले एंड्रोइड फोन सीएचसी बिसरख पर आयोजित कार्यक्रम में एमएलसी श्रीचंद शर्मा ने वितरित किये फोन

जनपद की आशा बनेंगी स्मार्ट, मिले एंड्रोइड फोन सीएचसी बिसरख पर आयोजित कार्यक्रम में एमएलसी श्रीचंद शर्मा ने वितरित किये फोन

स्वास्थ्य कार्यक्रम व योजनाएं मोबाइल फोन पर आधारित एप्लीकेशन के माध्यम से की जा रहीं संचालित

नोएडा।PNI News। सरकारी योजनाओं का डिजिटलीकरण हो रहा है। इसी कड़ी में आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन दिये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लखनऊ से प्रदेशभर की चयनित आशा कार्यकर्ताओं को एंड्रॉयड फोन वितरित किये। वहीं जनपद में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) बिसऱख पर कार्यक्रम आयोजित कर जनपद की 41 आशा कार्यकर्ताओं को फोन वितरित किये गये।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक मंजीत कुमार ने बताया राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत स्वास्थ्य कार्यक्रम व योजनाएं मोबाइल फोन पर आधारित एप्लीकेशन के माध्यम से संचालित की जा रही हैं। धीरे-धीरे सभी कार्य पेपर लेस किये जाने की योजना है। इसी क्रम में शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिसऱख पर कार्यक्रम आयोजित कर 41 आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन बांटे गये। कार्यक्रम में एमएलसी श्रीचंद शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। उन्होंने और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आशा कार्यकर्ताओं को फोन भेंट किये। उन्होंने आशा व्यक्त की कि स्मार्ट फोन मिलने से आशा कार्यकर्ताओं का काम और सुगम हो जाएगा। सभी एंट्री अब मोबाइल फोन पर आधारित एप्लीकेशन के माध्यम से होंगी। फोन पर एंट्री किये जाने से जहां समय की बचत होगी, वहीं योजनाओं को और प्रभावी ढंग से क्रियांवित किया जा सकेगा।

मंजीत कुमार ने बताया शुक्रवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सूरजपुर की 17 और सरफाबाद की तीन आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन दिये गये। इसके अलावा सीएचसी बिसरख की 21 आशा कार्यकर्ताओं ने फोन प्राप्त किया। उन्होंने बताया जनपद में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत सभी आशा कार्यकर्ताओं को फोन दिये जाएंगे। अभी 340 आशा कार्यकर्ताओं को फोन दिये जाने हैं। पहले चरण में 132 आशा कार्यकर्ताओं को फोन दिया गया। शेष को बाद में दिया जाएगा। बिसरख ब्लाक की 31 आशा कार्यकर्ताओं में से दस को पहले दिया जा चुका है। शुक्रवार को वहां की 21 आशा कार्यकर्ताओं को फोन दिये गये। इस तरह बिसरख ब्लाक की सभी आशा कार्यकर्ता फोन से लैस हैं। उन्होंने बताया जनपद स्तर पर प्रतीकात्मक रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ होने के साथ ही ब्लाक स्तर पर शेष आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन उपलब्ध करा दिये जाएंगे।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिसऱख पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एमएलसी श्रीचंद शर्मा के साथ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डा. भारत भूषण, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नीरज त्यागी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मंजीत कुमार, सीएचसी बिसरख के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. सचिन्द्र मिश्रा, ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर सत्यार्थ प्रकाश, ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर अमृता, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सुनीता यादव सहित स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।