हर सांस देश के नाम करने वाली सिक्स सिग्मा टीम अब अमरनाथ में देगी मेडिकल सेवाएँ

हर सांस देश के नाम करने वाली सिक्स सिग्मा टीम अब अमरनाथ में देगी मेडिकल सेवाएँ

हिमालय के दुर्गम क्षेत्रों में मेडिकल सेवा देने के लिए प्रसिद्ध सिक्स सिग्मा अब अमरनाथ में भी तैनात अमरनाथ यात्रा मेडिकल सेवा की कमान सिक्स सिग्मा के हाथ में !

दिल्ली। सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस 30 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा में मेडिकल सेवायें प्रदान करेगा। महानिदेशक, स्वास्थ्य सेवाएं कश्मीर की ओर से अनुरोध पत्र सिक्स सिग्मा को प्राप्त हुआ है।

कश्मीर की बर्फ़ीली वादियों में सफ़ेद चादर से सजी हुई धरा, ठंडी हवाओं का झोंका, कड़ाके की ठंड, बर्फ से लदे पेड़, सफेद चादर से ढकी वादियां, जहाँ हर तरफ़ जमीन पर जन्नत का नजारा है ! वहीं बाबा बर्फ़ानी की यात्रा के लिए कमर कस कर बेठे हैं सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के वीर…अगर ना संघर्ष न तकलीफ तो क्या मज़ा है जीने में, बड़े बड़े तूफ़ान थम जाते हैं जब आग लगी हो सीने में..!! सिक्स सिग्मा का तो काम ही है ख़तरों से खेलना है।

सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि सिक्स सिग्मा मेडिकल सर्विस को महानिदेशक, जम्मू कश्मीर की ओर से यात्रा में मेडिकल सर्विस देने के लिए पत्र प्राप्त हुआ है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम को शेषनाग, महागनुस टाॅप और अमरनाथ गुफा पर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए स्थान का आवंटन किया गया है, जहां पर सिक्स सिग्मा की टीम स्वास्थ्य सेवाएं देगा।

डा० अनिता भारद्वाज ने कहा की, सिक्स सिग्मा टीम वीरता व शौर्य का अद्भूत उदाहरण है ! सत्य, साहस, समर्पण और पराक्रम की मिशाल पेश करने वाली टीम अब बाबा अमरनाथ में तैनात रहेगी !

इस वर्ष श्री अमारनाथ यात्रा 30 जून से आरंभ होकर रक्षा बंधन तक (कुल 43 दिन) चलेगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस साल श्रद्धालुओं की संख्या बहुत अधिक होने की संभावना है, क्योंकि पिछले दो साल से कोविड-19 की वजह से अमरनाथ की यात्रा केवल सांकेतिक रूप में आयोजित की गई थी। उन्होंने बताया कि 12,730 फीट की ऊंचाई पर स्थित श्री अमारनाथ गुफा के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को स्वस्थ होना बहुत जरूरी है, क्योंकि राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए दिशा-निर्देंशों के अनुसार 16 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष तक के श्रद्धालु ही यात्रा पर जा सकेंगे और यात्रा के पंजीकरण के दौरान उन्हें अपना स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जमा करना होगा। इसके बिना किसी भी यात्री को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

डाॅ. प्रदीप भारद्वाज ने कहा, अमारनाथ यात्रा पर श्रद्धालुओं को उच्च पर्वतीय इलाकों में होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई जाएगी और यात्रियों की सुविधा के लिए हापरबॉनिक चैम्बर भी बनाया जाएगा और ईसीजी की भी सुविधा मिलेगी। यात्रा में मेडिकल सेवा देने के लिए सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर की ओर से उच्च उक्तांश क्षेत्र में प्रशिक्षित मेडिकल स्टाफ को लगाया जाएगा, जिसमें माउंटेन मेडिसिन के विशेषज्ञ, क्रीटिकल केयर, कार्डियो, रेसप्रेटरी के विशेषज्ञ भी अपनी सेवाएं देगे। संस्था की ओर यात्रा के दौरान त्वरित संपर्क स्थापित करने के लिए सैटेलाइट फोन का उपयोग किया जाएगा।

बता दें टीम ने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अमरनाथ यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 2014 में शेषनाग और महागनुस टाॅप में मेडिकल कैम्प लगाकर स्वास्थ्य सेवा प्रदान की थी। सिक्स सिग्मा भारत की एकमात्र ऐसी प्राइवेट संस्था है जिसके वॉलंटियर्स ने आईटीबीपी सहित भारतीय सेना, एयरफोर्स, बीएसएफ, सीआरपीएफ और एनडीआरएफ से प्रशिक्षण प्राप्त किया है !

सिक्स सिग्मा के वीर प्राकृतिक आपदाओं और विषम परिस्थितियों को अच्छी तरह जानते समझते हैं ! यही वजह है कि चाहे राहत कार्य हों, देश सेवा या यात्राएँ या फिर भूस्खलन-हिमस्खलन से उपजे गंभीर हालात में, सिक्स सिग्मा के वीर हर मुश्किल में खुद को साबित करते रहते हैं ! पहाड़ के लोग हमें देवदूत भी कहते हैं और ये बात काफी हद तक सही भी है..मौत के मुंह में जाकर लोगों की जान बचाने का साहस केवल एक सैनिक या सिक्स सिग्मा का वीर ही कर सकता है।