ग्रेनो वेस्ट 130 मी. रोड सैनी सुनपुरा से - वाया बादलपुर - ईस्टर्न पेरिफेरल हाइवे ग्राम कल्दा तक के सम्पर्क मार्ग का निर्माण हो आरम्भ - जन-आंदोलन 

ग्रेनो वेस्ट 130 मी. रोड सैनी सुनपुरा से - वाया बादलपुर - ईस्टर्न पेरिफेरल हाइवे ग्राम कल्दा तक के सम्पर्क मार्ग का निर्माण हो आरम्भ - जन-आंदोलन 

दादरी। जन आंदोलन सामाजिक संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमवीर आर्य एडवोकेट ने बताया कि आज 17 मई को दादरी के विधायक मास्टर तेजपाल नागर द्वारा यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंपा ज्ञापन।

ज्ञापन में मांग की है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट 130 मीo रोड सैनी सुनपुरा से - वाया बादलपुर - ईस्टर्न पेरिफेरल हाइवे ग्राम कल्दा तक सम्पर्क मार्ग निर्माण की अनदेखी के लिए सामाजिक संगठनों ने भरी हुंकार! ”महोदय जन आंदोलन सामाजिक संगठन ने यह मांग की है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित 130 मीटर रोड सैनी सुनपरा से वाया बादलपुर ईस्टर्न पेरिफेरल हाइवे ग्राम कल्दा तक सड़क संपर्क मार्ग निर्माण जो सन 2008 से भूमि अधिग्रहण पूरा हो जाने के बावजूद भी 16 वर्षों से अधूरा ही छूटा हुआ है, इसका निर्माण कार्य जन सुविधा और दादरी व इसके आसपास के सभी गावों के विकास हेतु जल्द ही पूरा होना चाहिए, महोदय इस मार्ग का निर्माण दादरी और इसके आसपास के अनेकों गावों के लिए अत्यंत ही आवश्यक है, ज्ञात हो कि इस सड़क मार्ग के पूर्ण ना हो पाने के कारण क्षेत्र के लाखों लोगों के लिए दिन प्रतिदिन इसके आसपास के महानगरो नोएडा और गाज़ियाबाद तक पहुच बहुत ही कठिन और दयनीय स्थिति मे है। 

इस क्षेत्र के हालात यहाँ तक खराब हो चुके है कि आए दिन यदि दादरी और आसपास के गावों के निवासियों को किसी मेडिकल ईमरजेन्सी या सड़क दुर्घटना के समय नोएडा या गाज़ियाबाद के किसी भी बड़े अस्पताल जल्द पहुंचना हो तो उसके लिए भी घंटों ट्रैफिक जाम और रेलवे फाटक मे फसना पड़ता ही है जिससे समय पर इलाज नहीं मिलने के कारण पीड़ित कई बार रास्ते मे ही दम तोड़ देता है। महोदय गौतमबुद्ध नगर सीमा क्षेत्र में स्थित मारीपत रेलवे स्टेशन के निकट सादुल्लापुर रेलवे क्रॉसिंग से रोजाना हजारों की संख्या में वाहन गुजरने की वजह से प्रतिदिन ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है। यहां तक की सादुल्लापुर गांव के लोगों को रेलवे क्रॉसिंग के ट्रैफिक जाम की वजह से रोजाना अपने कार्यस्थल पर जाने के लिए भी बहुत परेशानी उठानी पड़ रही है। गांव के बीच से गुजर रही है। सड़क पर भारी ट्रैफिक रहने की वजह से लोगों को घरों में ही कैद होना पड़ रहा है। क्योंकि इस रेल मार्ग पर तिहरी रेलवे लाइन होने की वजह से कई बार एक के बाद दूसरी और दूसरी की बाद तीसरी कई रेल गाड़ियां निरंतर गुजरती है जिस वजह से लंबे समय तक रेलवे फाटक बंद होने से और अन्य कोई सम्पर्क मार्ग न होने से रेलवे क्रॉसिंग पर लोग घंटो घंटो भीषण जाम में फंसे रहते हैं। इस कारण बहुत से नौकरी पेशा लोगों और मेडिकल ईमरजेन्सी के वाहन भी घंटों इस समस्या का सामान्य प्रतिदिन करते है। उत्तर रेलवे के गाजियाबाद- कानपुर रेल मार्ग पर गाजियाबाद से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के नोटिफाईड क्षेत्र में स्थित  सादुल्लापुर रेलवे क्रॉसिंग पर ओवर ब्रिज अथवा अंडर ब्रिज न होने की वजह से रेलवे लाइन पर स्थित ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के नोटिफाइड दर्जनों गांव विकास की दृष्टि से पिछड़ गए हैं। महोदय प्राप्त जानकारी के अनुसार 2008 में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित सैनी गांव के निकट 130 मीटर रोड से रेलवे लाइन पार ईस्टर्न पेरिफेरल रोड तक और जीटी रोड पार के गांवों को जोड़ने के लिए सड़क मार्ग (हाईवे) प्रस्तावित किया गया था। जिसका वर्ष 2008 मे भूमि अधिग्रहण के पश्चात लगभग 40% कार्य सम्पर्क मार्ग पर हो चुका है, लेकिन बाद में न जाने किन कारणों से प्रस्तावित मार्ग की योजना पर काम नहीं हो सका और यह मार्ग आज 16 वर्षों बाद भी अधूरा ही पड़ा हुआ है। 

यदि यह सड़क मार्ग बन गया होता तो ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन से लेकर दादरी  जीटी रोड के आसपास के गांवों का आवागमन भी सुगम होने की वजह से इस क्षेत्र का विकास भी चरम पर पहुँच चुका होता और जन सुविधा के साथ ही शासन को भी इस क्षेत्र के विकास से अबतक हजारों करोड़ का राजस्व भी प्राप्त हो जाता।

कुछ माह पूर्व आपने नया ग्रेटर नोएडा बसाने का फैसला लिया है लेकिन जब तक ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन को जीटी रोड साइड के गांव से जोड़ने के लिए सही  यातायात मार्ग नहीं होगा तब तक नए ग्रेटर नोएडा के विकास कि कल्पना संभव नहीं है आर्य ने कहा कि जन-आंदोलन सामाजिक संगठन के माध्यम से क्षेत्रवासियों ने यही मांग की है कि ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन 130 मीटर रोड सैनी सुनपरा से - वाया बादलपुर-  ईस्टर्न पेरिफेरल हाइवे ग्राम कल्दा तक सड़क संपर्क मार्ग निर्माण की अत्यंत आवश्यकता है ताकि सादुल्लापुर रेलवे क्रॉसिंग पर भी रोजमर्रा लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात मिल सके और दादरी व इसके आसपास के सभी गांवों का तेजी से विकास संभव हो सके, ताकि लोगों को प्रतिदिन के इस भीषण जाम से  मुक्ति मिल सके और इस क्षेत्र की सुगम पहुच भी नोएडा गाज़ियाबाद जैसे महानगरों तक हो सके। 

 ज्ञापन सौपने में ओमवीर सिंह आर्य एडवोकेट राष्ट्रीय अध्यक्ष, जन-आंदोलन सामाजिक संगठन, राजकुमार आर्य एडवोकेट अध्यक्ष बालाजी सैक्टर दादरी जीटी रोड दादरी, अजय भाटी बालाजी सेक्टर, दादरी उपस्थित रहे।