मेट्रो हॉस्पिटल नोएडा ने लॉन्च किया ब्रेन ट्यूमर और मूवमेंट डिसऑर्डर क्लिनिक

मेट्रो हॉस्पिटल नोएडा ने लॉन्च किया ब्रेन ट्यूमर और मूवमेंट डिसऑर्डर क्लिनिक

नोएडा: नोएडा के लीडिंग अस्पतालों में शुमार मेट्रो हॉस्पिटल नोएडा ने हेडेक क्लिनिक के बाद अब ब्रेन ट्यूमर और दिमाग से जुड़े अन्य विकारों के लिए क्लीनिक शुरू किए है. ये क्लीनिक हर शुक्रवार को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक और हर शनिवार दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा. अस्पताल की ये पहल दर्शाती है कि न्यूरोलॉजी से जुड़ी जटिल समस्याओं के समाधान के प्रति अस्पताल कितनी प्रतिबद्ध है.

लॉन्च इवेंट के साथ ही यहां एक अवेयरनेस सेशन भी रखा गया जिसमें मेट्रो हॉस्पिटल के कई डॉक्टर शामिल हुए. मेट्रो हॉस्पिटल नोएडा में न्यूरोलॉजी की सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर पूजा कुशवाह, ब्रेन एंड स्पाइन सर्जरी के सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर आकाश मिश्रा, ब्रेन एंड स्पाइन सर्जरी के सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर अनुतोष सिंह और मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की डायरेक्टर, स्ट्रोक एंड हेडेक स्पेशलिस्ट, सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर सोनिया लाल गुप्ता मौजूद रहे. इन सभी डॉक्टरों ने न्यूरो और ब्रेन से जुड़ी समस्याओं के टाइम पर पता लगने और समय पर इलाज के महत्व पर जानकारी दी.

इस नए क्लीनिक में उन मरीजों को देखा जाएगा जो न्यूरोलॉजी की अलग-अलग समस्याओं जैसे पार्किंसन डिजीज, एसेंशियल ट्रेमर, डिस्टोनिया, हेमीफेशियल स्पैज़म और ब्रेन ट्यूमर होता है. मूवमेंट में समस्या वाली पार्किंसन डिजीज कई तरह की चुनौतियां पेश करती है, मोटर फंक्शन पर प्रभाव यानी मसल्स को कंट्रोल करने वाले फंक्शन पर प्रभाव, संतुलन और क्वालिटी ऑफ लाइफ जैसी परेशानियां होती हैं. मरीजों को आमतौर पर शॉक यानी झटके लगते हैं, कठोरता आ जाती है, ब्रैडीकिनेसिया (मूवमेंट सुस्त पड़ जाना) और पोस्टुरल अस्थिरता हो जाती है जिसके कारण रोजमर्रा की  गतिविधियों में परेशानी होती है 

मेट्रो हॉस्पिटल्स नोएडा की डॉक्टर पूजा कुशवाह ने  इस बात पर जोर दिया  कि कपकपी और शरीर की अन्य अनैच्छिक गतिविधियां केवल उम्र बढ़ने के कारण नहीं होती हैं। वह जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उपलब्ध उपचार विकल्पों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के महत्व पर जोर देती हैं। समय पर दवाएँ लक्षणों को काफी हद तक कम कर सकती हैं, जिससे सटीक निदान और अन्य संभावित कारणों को दूर करने के लिए न्यूरोलॉजिस्ट से शीघ्र परामर्श महत्वपूर्ण हो जाता है।'

इस तरह की कॉम्प्लेक्स कंडीशन में मेट्रो हॉस्पिटल का ये एडवांसड क्लीनिक मरीजों को बेहतर विकल्प मुहैया कराता है. यहां न्यूरोसर्जरी से जुड़ी तमाम लेटेस्ट तकनीक मौजूद हैं. क्लीनिक में मल्टीडिसीप्लिनरी टीम हैं जिसमें न्यूरो सर्जन, न्यूरोलॉजिस्ट, न्यूरो रेडियोलॉजिस्ट और रिहैबिलिटेशन स्पेशलिस्ट हैं, जो मरीजों को उनकी कंडीशन के हिसाब से पर्सनलाइज्ड केयर देते हैं.

लॉन्च इवेंट के दौरान, डॉक्टर आकाश मिश्रा ने इस बात पर जोर दिया कि ब्रेन ट्यूमर एक महत्वपूर्ण चिकित्सा चुनौती है, जिसके लक्षण आकार, स्थान और विकास दर जैसे कारकों के आधार पर भिन्न होते हैं। सिरदर्द, दौरे, संज्ञानात्मक हानि और मोटर हानि सहित ये लक्षण, रोगियों के जीवन को बहुत बाधित कर सकते हैं और इस पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। डॉ. मिश्रा ने समर्पित क्लिनिक के लॉन्च के माध्यम से त्वरित हस्तक्षेप के महत्व पर प्रकाश डालते हुए जनता से लगातार सिरदर्द के लक्षणों को नजरअंदाज न करने का आग्रह किया।

मेट्रो हॉस्पिटल नोएडा में ब्रेन एंड स्पाइन सर्जरी के सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर अनुतोष सिंह - आशा और उपचार प्रदान करने की गहरी प्रतिबद्धता के साथ एक ब्रेन ट्यूमर क्लिनिक का नेतृत्व करते हैं। सहानुभूति के साथ अत्याधुनिक तकनीकों को एकीकृत करते हुए, वे रोगियों को ठीक होने की दिशा में मार्गदर्शन करने के लिए व्यापक देखभाल प्रदान करते हैं। स्टीरियोटैक्टिक रेडियोसर्जरी, एंडोस्कोपिक ट्यूमर रिसेक्शन और डीप ब्रेन स्टिमुलेशन (डीबीएस) जैसी न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाओं में विशेषज्ञता, क्लिनिक रोगी के परिणामों को बढ़ाने के लिए स्वस्थ मस्तिष्क ऊतकों के सटीक लक्ष्यीकरण और संरक्षण को प्राथमिकता देता है।

मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की डायरेक्टर, स्ट्रोक एंड हेडेक स्पेशलिस्ट, सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर सोनिया लाल गुप्ता ने क्लिनिक के लॉन्च के बारे में उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "हमें ब्रेन ट्यूमर और मूवमेंट डिसऑर्डर वाले रोगियों की सेवा के लिए समर्पित इस विशेष सुविधा का उद्घाटन करते हुए खुशी हो रही है। हमारा लक्ष्य उन्नत तकनीकों और साक्ष्य-समर्थित उपचारों को एकीकृत करते हुए दयालु, संपूर्ण देखभाल प्रदान करना है, जिससे अंततः सुधार होगा।" इन चुनौतीपूर्ण न्यूरोलॉजिकल स्थितियों से जूझ रहे व्यक्तियों का जीवन।"

मेट्रो मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, सेक्टर 11 नोएडा में तीन न्यूरोलॉजिस्ट, दो न्यूरोसर्जन, न्यूरोरेडियोलॉजिस्ट, मनोवैज्ञानिक और पुनर्वास विशेषज्ञों की एक अनुभवी टीम है, जो विभिन्न न्यूरोलॉजिकल स्थितियों के लिए सटीक और प्रभावी उपचार प्रदान करती है। व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप व्यापक देखभाल के साथ, वे एक ही छत के नीचे उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए समर्पित हैं।