कैंसर भी अन्य बीमारियों की तरह ही एक आम बीमारी है - डा. जमाल ए ख़ान

कैंसर भी अन्य बीमारियों की तरह ही एक आम बीमारी है - डा. जमाल ए ख़ान

नई दिल्ली।PNI News। भारत के प्रसिद्ध कैंसर इम्युनोथेरेपिस्ट डा. जमाल ए ख़ान ने सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि कैंसर भी अन्य बीमारियों की तरह ही एक आम बीमारी है। बस हमें सही समय पर इसकी चिकित्सा को प्रारंभ करने की आवश्यकता है। जिस तरह से टी.बी., बी.पी., अस्थमा, डायबिटीज़ एक बीमारी है उसी भाँति कैंसर भी एक बीमारी है।
हमने कैंसर में कैंसर इम्युनोथेरेपी के इलाज के ज़रिए बहुत ही महत्वपूर्ण काम किया है जिसकी वजह से आज हज़ारों की तादाद में मरीज़ उसके कारण ठीक होकर उस चिकित्सा का लाभ उठा रहे हैं।
देश के विभिन्न हिस्सों में डेनवैक्स क्लिनिक के नाम से हमारी अनेक क्लीनिक हैं जिसमें दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ जैसे शहर अहम हैं।
पिछले 17 वर्षों से देश में और पिछले कई सालों से हम चेन्नई में कैंसर इम्युनोथेरेपी के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। कैंसर को एक भय की बीमारी बता दिया गया है इसके कारण इसके कारण बहुत से लोग संकोच के कारण इस बीमारी का नाम लेने से भी घबराते हैं।
इसमें दो राय नहीं कि कैंसर एक मुश्किल बीमारी ज़रूर है पर ऐसा नहीं है कि ये लाइलाज है।
इसके लिए कैंसर क्या बीमारी है यह समझना हम सबके लिए बहुत ज़रूरी है। अगर युं कहा जाए तो कैंसर के मरीज़ों के पास एक बहुत अच्छा समय आता है जब वो कैंसर से पीड़ित होते हैं और फिर ठीक हो जाते हैं अच्छे अच्छे अस्पतालों में अपना इलाज कराते हैं कीमोथैरेपी लेते हैं, सर्जरी भी कराते हैं, सिकाई भी कराते हैं और फिर एक दिन डॉक्टर बहुत ख़ुश होकर कहता है कि आप पूरी तरह से ठीक हो गए और फिर ऐसा समय भी आता है कि वो अपनी बीमारी भूल भी जाते हैं कि उस बीमारी ने उन्हें कभी इतना परेशान किया था और वो फिर कभी दुबारा भी परेशान कर सकती सकती है। ये समय वो होता है जब पूरी तरह ठीक हुए मरीज़ एक फरदर ट्रीटमेंट और ले सकते हैं जिसे हम कहते हैं इमयुनोथेरेपी।
हमारे शरीर में जब कैंसर सेल बढ़ने लगते हैं और इकट्ठा होकर एक गाँठ का रूप धारण कर लेते हैं तब हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम उस कैंसर सेल को पहचान कर नष्ट कर देता है और उसको आगे बढ़ने नहीं देता। लेकिन जिन केस में हमारा इम्यून सिस्टम अपने इस कार्य में फ़ेल हो जाता है या असफल हो जाता है वहाँ कैंसर हो जाता है या जैसा मैंने ऊपर बताया एक बार ठीक होने के बाद अगर शरीर ने स्वयं अपने आप से उस इम्यून सिस्टम को पुनः जागृत नहीं किया तो उस स्थिति में कैंसर पुनः लौट के आ जाता है।
हमने इसी त्रुटि को ठीक करने के लिए कैंसर के इलाज में भारत में ही बहुत बड़ा कार्य किया जिसके तहत हम मरीज़ के स्वयं का रक्त लेकर उसमें से वाइट सेल्स निकालकर लैब में इम्यून सेल्स को कैंसर से लड़ने के लिए पुनः तैयार करते हैं और वापस मरीज़ के शरीर में चढ़ाते हैं और वो इम्यून सिस्टम पुनः तैयार हो जाता है कैंसर से लड़ने के लिए।
आज 17 वर्षों से हम इस इलाज को बहुत सफलता के साथ कर रहे है जिसकी कारण बहुत बड़ी संख्या में कैंसर के हमारे मरीज़ों को बहुत लाभ हुआ है और आज वो बहुत बड़ी तादाद में कैंसर से मुक्ति की लड़ाई में शामिल हो रहे हैं। हमें ये बताते हुए ख़ुशी है कि हमरी चेन्नई की क्लीनिक भी पिछले कई वर्षों से इस कार्य में लगी हुई है।