सारथी वाहन करेंगे परिवार नियोजन के प्रति जागरूक

जनपद में 21 से 24 जनवरी तक चिन्हित रूट से गुजरेंगे सारथी वाहन

नोएडा। परिवार नियोजन के प्रति समुदाय तक जागरूकता संदेश पहुंचाने के लिए जनपद में मिशन परिवार विकास अभियान के तहत 21 से 24 जनवरी तक सारथी वाहनों का संचालन किया जाएगा।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भारत भूषण ने बताया - इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की मिशननिदेशक अपर्णा उपाध्याय ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेज कर निर्देश दिये हैं। पत्र में निर्देशित किया गया है कि किस तरह और कहां परसारथी वाहनों का संचालन किया जाना है। समुदाय में परिवार नियोजन कार्यक्रम के वृहद प्रचार प्रसार एवं जागरूकता के लिए सारथी वाहन का संचालन जनपद के मुख्यालय क्षेत्र के साथ-साथ नगरीय मलिन बस्तियों, झुग्गी झोंपड़ी, गरीब बस्तियों में किया जाएगा। सारथी वाहन के माध्यम से जनसमुदाय के मध्य माइकिंग की जाएगी, जिसमें परिवार नियोजन के लाभ बताएं जाएंगे। इसी के साथ परिवार नियोजन की बास्केट ऑफ च्वाइस का हैंड बिल भी वितरित किया जाएगा। रूट चार्ट अथवा माइक्रो प्लान की सूची संबंधित आशा कार्यकर्ता एवं आशा संगिनी को पहले ही उपलब्ध करा दी जाएगी, जिससे सारथी वाहन के संबंध में आशा कार्यकर्ता पहले ही वहां जनमानस को सूचित कर सकें।

डा. भारत भूषण ने बताया- जिला मुख्यालय स्तर पर दो सारथी वाहन और ब्लॉक स्तर पर तीन सारथी वाहन चार दिन तक चलेंगे। उन्होंने बताया- जिस क्षेत्र में सारथी वाहन गुजरेगा उस क्षेत्र में आशा संगिनी के नेतृत्व में आशा कार्यकर्ता एकत्रित जनमानस को उसी दौरान परिवार नियोजन के बारे में  काउंसलिंग करेंगी और गर्भनिरोधक साधनों केबारे में बताएंगी और इच्छुक लोगों को कंडोम, माला एन, एवं छाया गोली प्रदान करेंगी। 

परिवार नियोजन किट-
सारथी वाहन में समुदाय में वितरित किये जाने के लिए गर्भनिरोधक साधन- कंडोम, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली (ईपिल्स) एवं गर्भावस्था जांच किट उपलब्ध रहेगी।

समय होगा निर्धारित
जनपद में शहरी एवं ग्राम स्तर पर सारथी वाहन के संचालन के लिए समय सीमा निर्धारित की गयी है। वाहन सुबह10 बजे से शाम पांच बजे तक निर्धारित रूट पर चलेंगे।