आईएमएस-डीआईए में कार्यशाला का आयोजन

आईएमएस-डीआईए में कार्यशाला का आयोजन

नोएडा। इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (आईएमएस) नोएडा में स्टॉप मोशन एनीमेशन पर कार्यशाला का आयोजन हुआ। सोमवार को सेक्टर 62 स्थित संस्थान परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बतौर वक्ता एपीए कैम्फर की को-फाउंडर नितिका पंजवानी ने अपने विचार प्रकट किए। वहीं कार्यशाला के दौरान छात्रों को डिजाइन में इस्तेमाल होने वाले टूल्स, सॉफ्टवेयर एवं तकनीकों से रूबरू कराया गया।

संस्थान द्वारा आयोजित कार्यशाला की शुरुआत करते हुए नितिका पंजवानी ने कहा कि वर्तमान परिवेश में आप सोशल मीडिया एवं ऑनलाइन साइट्स की मदद से अपने व्यवसाय को स्थापित कर सकते हैं। वहीं कार्यक्रम के दौरान आईएमएस डीआईए की क्रिएटिव हेड सिखा अग्रवाल ने बताया कि आज के कार्यक्रम में बाल भारती, कुलाची हंसराज के साथ दिल्ली एनसीआर के स्कूलों से 72 छात्रों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम के दौरान आईएमएस-डीआईए के प्रोफेसर ज्योत्सना रघुनाथन ने बताया कि एनीमेशन चित्रों के माध्यम से निर्जीव वस्तुओं में भी जीवन में लाने की प्रक्रिया है। हम एनीमेशन  के माध्यम से तस्वीरों एवं रेखाचित्रों में बदलाव कर आपके स्क्रीन पर एक कहानी प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आप फ्लिपबुक का इस्तेमाल कर 2डी एनीमेशन एवं डैज स्टूडियो प्रो जैसे सॉफ्टवेयर से 3डी एनिमेशन के बारिकियों को समझ सकते हैं।

वहीं आज के कार्यक्रम में छात्रों को क्ले मॉडलिंग, डिजिटल स्कल्पटिंग, एनीमेशन में कला का समावेश, विजुअल इफेक्ट्स के माध्यम से छात्रों को एनीमेशन की बारीकियों से रूबरू कराया। कार्यक्रम के पहले सत्र में छात्रों ने अपने चेहरे को 3डी में बनाया साथ ही चेहरे के अलग-अलग भाव एवं शारीरिक बदलाव दिखाए। वहीं कार्यक्रम के दूसरे सत्र में स्टॉप मोशन एप्लिकेशन का उपयोग कर लघु एनीमेशन का प्रयोग सीखा।