महावारी जागरूकता दिवस हुई कार्यशाला

महावारी जागरूकता दिवस हुई कार्यशाला

नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी सेक्टर 15 नोएडा में नोएडा लोक मंच द्वारा स्वास्थ्य प्रकल्प के अंतर्गत महावारी जागरूकता दिवस वुमनाइट, बिरलासोफ्ट एवं इंडिया इज अस के सहयोग से जागरूकता कार्यशाला के रूप में मनाया गया। इस कार्यशाला में विभिन्न स्थानों से आई हुई 75-80 युवा लड़कियाँ एवं महिलाए उपस्थित थी। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान से हुई उसके पश्चात नोएडा लोक मंच के महासचिव श्री महेश सक्सेना जी ने उपस्थित सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया उन्होंने कहा आप सभी ने अपने बहुमूल्य समय में से समय देकर इस महावारी  जागरूकता दिवस की कार्यशाला के लिए समय निकाला उसके लिए मैं आप सभी का बहुत आभारी हूं।

इस कार्यक्रम में कैलाश हॉस्पिटल की डॉक्टर रातिका रस्तोगी ( स्त्री रोग विशेषज्ञ )द्वारा महिलाओं को कंप्यूटर में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के द्वारा महिलाओं को महावारी कप के बारे में विस्तार पूर्वक बताया  एवं कपड़े का नैपकिन किस तरह से उपयोग किए जाता है, उसके बारे में भी बताया गया ।

इंडिया इज अस से अलीशा विजय ने बताया कि महावारी की चर्चा करना गलत नहीं है यह महिलाओं के शरीर में होने वाली प्रक्रिया है इसकी चर्चा या इस में आने वाली परेशानियों की चर्चा आप परिवार में कर सकते हैं ।   

बिरला सोफ्ट से आई प्रतिनिधि राशि पांडेय ने महावारी कप किस तरह उपयोग करना चाहिए और उसका उपयोग करते हुए क्या -क्या सावधानियां बरतनी चाहिए के बारे में बताया । उन्होंने यह भी बताया कि माहवारी कप को आप लगभग 10 सालों तक  उपयोग कर सकते हैं । उनके द्वारा सभी उपस्थित महिलाओं को महावारी कप और कपड़े के नैपकिन का वितरण भी किया गया।

उपस्थित अतिथियों को नोएडा लोक मंच की तरफ से शॉल और पौधा देकर सम्मान किया गया। अंत में राजेश्वरी त्यागराजन नोएडा लोक मंच की सांस्कृतिक सचिव ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। 

इस कार्यक्रम में इंडिया इज अस से आदित्य एवं अदनान और नोएडा लोकमंच के वोलिंटियर श्रीमती इंद्रा चौधरी , मनीषा , लाइब्रेरियन लुबना, प्रशांत झा, दिनेश पांडे, निशू मिश्रा, वीरेंद्र एवं रितु सिन्हा आदि मौजूद थे।