लोकनायक जयप्रकाश नारायण और कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की मनी पुण्यतिथी

लोकनायक जयप्रकाश नारायण और कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की मनी पुण्यतिथी

गाजीपुर अखिल भारतीय कायस्थ महासभा गाजीपुर के तत्वावधान में महासभा के जिलाध्यक्ष अरुण कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में उनके चंदन नगर स्थित आवास पर सम्पूर्ण क्रान्ति के पुरोधा लोकनायक जयप्रकाश नारायण और कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद जी की पुण्यतिथि पर माल्यार्पण कार्यक्रम एवं विचार गोष्ठी आयोजित हुई । 

गोष्ठी आरंभ होने के पूर्व महासभा के कार्यकर्ताओं ने इन महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया और लोकतंत्र की रक्षा के साथ साथ इस देश में व्याप्त कुरीतियों एवं कुप्रथाओं के खिलाफ संघर्ष करने का भी संकल्प लिया।

महासभा के जिलाध्यक्ष अरुण कुमार श्रीवास्तव ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मुंशी प्रेमचंद जी और लोकनायक जयप्रकाश नारायण दोनों महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। प्रेमचंद जी ने अपनी लेखनी से तो जयप्रकाश जी ने अपने क्रान्तिकारी विचारों से आजादी की लड़ाई को तेज धार दी और दोनों ने ही समाज में व्याप्त कुरीतियों एवं कुप्रथाओं के खिलाफ संघर्ष किया। उन्होंने कहा कि जयप्रकाश जी के राजनीतिक विचार आज भी प्रासंगिक हैं। जयप्रकाश जी को लगभग 30वर्षों तक एकक्षत्र शासन करने वाली और निरंकुश होती जा रही कांग्रेस पार्टी की सरकार को समाप्त कर जनता पार्टी की सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए याद किया जाता है।जय प्रकाश जी सही अर्थों में जनता का राज स्थापित करना चाहते थे।इसके लिए उन्होंने सम्पूर्ण क्रान्ति का आह्वान किया था। उन्होंने कहा कि मुंशी प्रेमचंद जी ने भी ब्रिटानी हुकूमत के खिलाफ जमकर कलम चलायी। वह साहित्य को सच्चाई के धरातल पर उतारने वाले लेखक थे।वह अपनी लेखनी से सदैव समाज में व्याप्त गैरबराबरी समाप्त कर समता मूलक समाज की स्थापना के लिए संघर्षरत रहें ।

इस गोष्ठी में मुख्य रूप से मुक्तेश्वर प्रसाद श्रीवास्तव, विजय प्रकाश श्रीवास्तव,चन्द्र प्रकाश श्रीवास्तव,शैल श्रीवास्तव, परमानन्द श्रीवास्तव, सत्यप्रकाश श्रीवास्तव, पियूष श्रीवास्तव,कौशल श्रीवास्तव, अनूप श्रीवास्तव, अश्वनी श्रीवास्तव,अजय कुमार श्रीवास्तव,सुभांशु,हर्ष, हिमांशु, माधुरी श्रीवास्तव,विभा श्रीवास्तव, उर्मिला श्रीवास्तव,ममता श्रीवास्तव, मेघा श्रीवास्तव प्रियांशु श्रीवास्तव,आर्यन श्रीवास्तव हर्ष आदि उपस्थित थे। इस गोष्ठी का संचालन जिला महामंत्री अजय कुमार श्रीवास्तव ने किया।