सामाजिक विकास के लिए एसकेएफआई नयी प्रतिभाओं को देगी प्राथमिकता

सामाजिक विकास के लिए एसकेएफआई नयी प्रतिभाओं को देगी प्राथमिकता

गाजियाबाद। आरडीसी राजनगर स्थित शिवम टॉवर में सामाजिक विकास को समर्पित संस्था समाज कल्याण फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसकेएफआई) की राष्ट्रीय टीम ने एक बैठक की। जिसमें साहित्य प्रकोष्ठ के अध्यक्ष प्रवीण कुमार को संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेन्द बच्चन ने उनका मनोनयन पत्र सौंपा और टीम के पदाधिकारियों ने बुके देकर स्वागत-सम्मान किया। प्रवीण कुमार ने कहा कि वह जल्द ही राष्ट्रीय अध्यक्ष की सहमति से साहित्य प्रकोष्ठ के गठन का कार्य पूर्ण करेंगे। उनकी प्राथमिकता होगी कि देश की नयी प्रतिभाओं को अधिक अवसर मिले और उनके रचनात्मक सहयोग से समाज व राष्ट्र के विकास को गति प्रदान की जा सके।

संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र बच्चन ने अब तक हुए कार्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि गरीब, बेसहारा और अनाथ बच्चों की शिक्षा पूरी कराने के लिए समाज कल्याण फेडरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा गौतमबुद्धनगर के गेझा, निठारी और इंदिरापुरम में तीन सक्षम शिक्षा सेंटर स्थापित किए गए हैं।

इन केंद्रों की संचालक श्वेता त्यागी, सुषमा अवाना और श्रीमती अर्चना त्यागी से संपर्क स्थापित कर जिन बच्चों की आर्थिक तंगी के चलते पढ़ाई बीच में छूट गई है, वे अपनी शिक्षा पूरी कर सकते हैं। बच्चन ने कहा कि संस्था का प्रयास है कि देश के अन्य राज्यों व प्रदेश के तमाम जिलों में भी यह कार्य तेजी से शुरू किया जाए। इसके लिए समाज और शासन-प्रशासन का सहयोग अपेक्षित है। साथ ही संस्था के विस्तार के लिए लगातार विशेष सदस्यता अभियान शुरू किया गया है।
उन्होंने संस्था के विस्तार में मीडिया के रचनात्मक सहयोग के लिए आभार प्रकट करते हुए कहा कि जब तक पत्रकारों और मीडिया संस्थानों का साथ नहीं मिलता, तब तक किसी भी देश या समाज का विकास संभव नहीं है। गुरुवार की शाम हुई बैठक में वरिष्ठ समाज सेवी अविनाश अग्रवाल और एडवोकेट पुष्पेन्द्र सिंह ने भी संस्था की सदस्यता प्राप्त की। इन दोनों का संस्था के चेयरमैन अरुण कुमार और राष्ट्रीय महासचिव श्वेता त्यागी ने स्वागत करते हुए उम्मीद जताई कि इनके जुड़ने से निश्चित ही गाजियाबाद टीम को और अधिक मजबूती मिलेगी। साथ ही हम जरूरतमंदों को आत्मनिर्भर बनाने में अधिक सक्षम होंगे।

इस अवसर पर संस्था के दिव्यांग प्रकोष्ठ के प्रभारी पंडित रवि शर्मा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शर्मिष्ठा साह, कोषाध्यक्ष सुषमा अवाना, सदस्य हिमानी कश्यप, कपिल त्यागी आदि उपस्थित रहे।