75 वर्ष बाद जेवर क्षेत्र को मिला अपना बिजली घर

75 वर्ष बाद जेवर क्षेत्र को मिला अपना बिजली घर
75 वर्ष बाद जेवर क्षेत्र को मिला अपना बिजली घर

आज

29 अगस्त 2022 को जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह व यमुना एक्सप्रेस-वे औधोगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अरुण वीर सिंह जी ने संयुक्त रूप से ग्राम चकबीरमपुर के सेक्टर 32 में निर्मित 220 केवी बिजली घर का विधिवत आरंभ किया! सैकड़ों ग्रामवासियों की उपस्थिति में जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने संबोधित करते हुए बताया कि *“जेवर क्षेत्र में अपना बिजली घर न होने के कारण विद्युत आपूर्ति जनपद बुलंदशहर और जनपद अलीगढ़ से होती थी! लंबी लाइनें होने के कारण टेल तक पहुंचते-पहुंचते लो वोल्टेज की समस्या पीक सीजन में रहती थी, जिसके चलते आए दिन बिजली के फ़ॉल्ट रहते थे और ग्रामीण क्षेत्र अंधकार में डूब जाता था तथा लोगों को भारी कष्ट झेलने पड़ते थे!”*

इसी को देखते हुए सन 2018 में जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी को इस समस्या से अवगत कराया और दिनांक 14 अगस्त सन 2018 को  ने माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की घोषणानुसार जेवर के लिए यह बिजलीघर मंजूर हुआ! लगभग 1 साल तक इस बिजली घर के लिए सरकारी जमीन ढूँढी जाती रही, लेकिन जमीन न मिलने के कारण, यह बिजलीघर का निर्माण खटाई में पड़ता हुआ नजर आने लगा और एक समय ऐसा आया कि “जब बिजली विभाग ने इस बिजलीघर को जेवर से विड्रॉ करने की भूमिका बना ली! तभी जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने यमुना एक्सप्रेस-वे औधोगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अरुणवीर सिंह जी को सारी वस्तुस्थिति से अवगत कराया और बताया कि *“आजादी के बाद से बड़ी मुश्किल से यह बिजलीघर इस क्षेत्र के हाथ आया है और अगर यह चला गया तो विगत वर्षों की तरह जनता को कष्ट झेलने पड़ेंगे!”* वस्तुस्थिति जानकर यमुना एक्सप्रेस-वे औधोगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अरुण वीर सिंह जी इस बिजलीघर को निर्मित कराये जाने हेतु निशुल्क भूमि दी, जिसके चलते आज यह बिजलीघर जनता को समर्पित किया गया! इस बिजलीघर का शिलान्यास दिनांक 15 जून 2020 को जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह व यमुना एक्सप्रेस-वे औधोगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अरुण वीर सिंह जी ने संयुक्त रूप किया था तथा निरंतर प्रगति की समीक्षा के कारण यह बिजली घर इतना शीघ्र निर्मित हो पाया! यदपि आज दिनांक 29 अगस्त 2022 रबूपुरा उपकेन्द्र को इस बिजलीघर से जोड़ा गया है और आने वाली 10 सितंबर 2022 को जेवर को भी इस बिजलीघर से कनेक्ट कर दिया जाएगा तो जेवर क्षेत्र की समस्या का भी निदान हो जाएगा!
यमुना एक्सप्रेस-वे औधोगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अरुणवीर सिंह जी ने उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि *“जनता से जुड़ी हुई किन्हीं भी योजनाओं के लिए किसी भी जमीन की जरूरत, जब भी पड़ेगी तो प्राधिकरण उसके लिए निशुल्क भूमि उपलब्ध कराएगा! चूँकि इस प्राधिकरण का अस्तित्व ही जनता की सुविधा के लिए है और हमारा प्रयास होगा कि आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा जनोपयोगी योजनाओं के लिए प्राधिकरण की तरफ से भी पहल की जाएगी।“*
जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह व यमुना एक्सप्रेस-वे औधोगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अरुण वीर सिंह जी ने कंफर्म बटन दबाकर रबूपुरा बिजलीघर का शुभारंभ किया!
आज के कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री गुलाब सिंह पूर्व प्रधान ग्राम बीरमपुर ने की। इस मौके पर यमुना एक्सप्रेस-वे औधोगिक विकास प्राधिकरण के सीनियर मैनेजर इलेक्ट्रिकल श्री राजवीर सिंह व सीनियर मैनेजर सिविल श्री डीआरसिंह मौजूद रहे!  
इस मौके पर ग्राम, मुरादगढ़ी, वीरमपुर, चकवीरमपुर, आकलपुर, म्याना, भोयरा, कलुपुरा, तिरथली, फलैदा बांगर, नगला हुकम सिंह, नगला भटोना, नगला चांदन, नगला कंचन, दयानतपुर, कुरैव आदि ग्रामों के श्री रेशपाल सिंह, राजेश सिंह भाटी प्रधान जी, सुभाष भाटी, मनोज भाटी, प्रमोद चौधरी, रिंकू भाटी, धर्मेंद्र सिंह सिवाच, उदयवीर सिंह, प्रेमवीर सिंह प्रधान, हरिदत्त शर्मा, मुरलीधर शर्मा, ज्ञानी सिंह, शाहिद प्रधान जी, अमरपाल सिंह, हरीश चौधरी, जयप्रकाश पूर्व प्रधान जी, देवदत्त शर्मा पूर्व प्रधान, अशोक सिंह रौनीजा, डॉ0 ओमवीर सिंह, ग्रीस प्रधान जी, गिर्राज शर्मा वाइस चेयरमैन नगर पंचायत रबूपुरा, दुष्यंत चौधरी, मोनू गर्ग, नीरज गोयल, जुबेर खान, लायक राम पहाड़िया, कपिल छौंकर, श्यामवीर सिंह, रिंकू भाटी, सुनील कुमार, राकेश राघव, डॉक्टर राशिद मंजूर आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे।