फिजिक्स वाला ने आईन्यूरॉन के साथ स्थायी साझेदारी की; इसका उद्देश्य किफायती रोजगार के लिए तैयार कार्यक्रम बनाना है

फिजिक्स वाला ने आईन्यूरॉन के साथ स्थायी साझेदारी की; इसका उद्देश्य किफायती रोजगार के लिए तैयार कार्यक्रम बनाना है

इसका उद्देश्य विशिष्ट तकनीकी कौशल प्रशिक्षण की तलाश में पहली बार नौकरी/इंटर्नशिप चाहने वालों के लिए व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार करना है।  
 
नई दिल्ली: भारत के सबसे किफायती एड-टेक प्लेटफॉर्म पीडब्ल्यू (फिजिक्स वाला) ने युवाओं को सुलभ तकनीक-केंद्रित अपस्किलिंग कोर्स की पेशकश करने के लिए आईन्यूरॉन के अधिग्रहण की घोषणा की है। इस स्थायी साझेदारी के तहत, आईन्यूरॉन टीम को पीडब्ल्यू की अपस्किलिंग पेशकश -  पीडब्ल्यू स्किल्स  - में विलय कर दिया जाएगा, जो देश की विशाल और बढ़ती कामकाजी उम्र की आबादी के लिए ब्रांड के तकनीकी-कौशल विजन के दायरे का विस्तार करेगी।
 
आई.एन.आर 250 करोड़ की राशि में हस्ताक्षर किए गए, लेन-देन की देखरेख विशेष वित्तीय सलाहकार लोएस्ट्रो एडवाइजर्स एलएलपी  द्वारा की गई है, जो एक बुटीक निवेश बैंकिंग और परामर्श फर्म है, जिसके पास भारत में शिक्षा के क्षेत्र में 600 मिलियन डॉलर से अधिक का फंड-रेज़िंग और एम एंड ए निष्पादित है।

अपने कौशल शस्त्रागार में और क्षमताओं को शामिल करने के बाद, पीडब्लू ने देश में सर्वश्रेष्ठ सलाहकारों के साथ एक आकर्षक, उद्योग-केंद्रित पाठ्यक्रम बनाने की योजना बनाई है। यह नए पाठ्यक्रम हाइब्रिड-ऑफ़लाइन और ऑनलाइन-ओनली कार्यक्रमों के साथ पीडब्ल्यू और  छात्रों के जीवन में मूल्य जोड़ देगा।

सौदे के पीछे व्यापक लक्ष्य एक उद्योग-आधारित, परियोजना-संचालित पाठ्यक्रम बनाना है जो वास्तव में करिकुलम  को सही तकनीकी कौशल के साथ उनकी पहली नौकरी/इंटर्नशिप सुरक्षित करने में मदद करेगा। इससे छात्रों को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी नौकरी परिदृश्य में अपनी जगह बनाने में मदद मिलेगी।

फिजिक्स वाला के संस्थापक और सीईओ अलख पांडे ने कहा, “पीडब्ल्यू में, हमने शिक्षा में क्रांति लाकर और इसे सस्ती और सुलभ बनाकर एडटेक उद्योग में एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाया है। केवल इसी वर्ष, हमने विशिष्ट क्षमताओं वाली आला कंपनियों का अधिग्रहण किया है जो हमारी पेशकशों को मजबूत और बेहतर बनाती हैं। इस चलन पर आगे बढ़ते हुए, हमने आईन्यूरॉन के साथ एक स्थायी साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध किया है, जो उच्च-गुणवत्ता, व्यावहारिक सीखने के अनुभवों पर मुख्य ध्यान देने के साथ इन-डिमांड तकनीकों में अपस्किलिंग प्रदान करता है।

फिजिक्स वाला के सह-संस्थापक प्रतीक माहेश्वरी ने कहा, "संस्थानों में जो पढ़ाया जाता है और उद्योग जो मांग करता है, उसके बीच एक कौशल अंतर है। डोमेन में हमारे पैमाने और ऑयन्यूरॉन की विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए, फिजिक्स वाला का स्किलिंग प्लेटफॉर्म तीसरे और चौथे वर्ष के कॉलेज के छात्रों को नौकरी के लिए तैयार करेगा। हम ऐसे स्टार्ट-अप्स की तलाश कर रहे थे जिनके पास मजबूत फंडामेंटल हो और छात्रों को उनके सपनों की नौकरी हासिल करने में मदद मिली हो। हमने आईन्यूरॉन में ऐसी क्षमताएं देखीं, जिसने एक शेफ को एक कोडर में बदलने में मदद की और एक यूपीएससी उम्मीदवार को पांच साल के अंतराल में अमेज़ॅन में नौकरी मिली। हम अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए स्किलिंग डोमेन में एक और कंपनी का अधिग्रहण करने की प्रक्रिया में हैं।”
 
"इस साझेदारी के साथ, पीडब्ल्यू का उद्देश्य युवाओं के बीच नौकरी की तैयारी को बढ़ावा देने के लिए कॉलेज स्तर के पाठ्यक्रमों और उद्योग की आवश्यकताओं के बीच शैक्षणिक अंतर को हटाना  है। आईन्यूरॉन के साथ हमारी आजीवन साझेदारी के माध्यम से, हम अत्याधुनिक तकनीक, प्रशिक्षण में सर्वोत्तम प्रथाओं, और इंटर्नशिप और जॉब पोर्टल्स, प्रथाओं के लिए प्रयोगशाला, नौकरी मेलों और अन्य के माध्यम से पर्याप्त समर्थन के साथ एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र की सुविधा प्रदान करेंगे।" 
“आईन्यूरॉन के साथ मिलकर, हम हैकाथॉन जैसे अनूठे आधारों पर व्यावहारिक प्रदर्शन के माध्यम से छात्रों को हमेशा बदलते नौकरी परिदृश्य में फलने-फूलने में मदद करके अत्यधिक महत्व देंगे, जो एक छात्र को कौशल का समर्थन करने और व्यापक तकनीकी समुदाय के लिए अलग खड़े होने के लिए सशक्त बनाता है। सीखने के सर्वोत्तम अवसरों के साथ मूल्य व्यवधान को जोड़कर, हम देश में एक अधिक कुशल और रोजगार योग्य प्रतिभा पाइपलाइन बनाने की आशा करते हैं।

इस साल जून में यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने के बाद पीडब्लू की यह तीसरी बड़ी घोषणा है। अक्टूबर में एडटेक कंपनी ने सरकारी नौकरी की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेप ऑनलाइन  और अल्टिस वोर्टेक्स  का अधिग्रहण किया।

18 अगस्त को, कंपनी ने घोषणा की कि उसने अपनी मौजूदा सेवाओं को बढ़ाने और छात्रों को बेहतर सीखने का अनुभव प्रदान करने के लिए एडटेक स्टार्टअप फ्रीको का अधिग्रहण किया है।

प्लेटफ़ॉर्म की योजना अधिक श्रेणियों का विस्तार करने और लाखों शिक्षार्थियों के बीच अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए अधिक यूट्यूब चैनल लॉन्च करने की भी है।


पीडब्लू (फिजिक्सवाला) के बारे में

भारत में एक प्रमुख एड-टेक प्लेयर, पीडब्लू (फिजिक्सवाला) पारंपरिक प्रतियोगी परीक्षा कोचिंग को फिर से परिभाषित कर रहा है जो पूरी तरह से महंगे ऑफ़लाइन शिक्षण पर निर्भर करता है। इन-हाउस तकनीकी नवाचारों का लाभ उठाकर, कंपनी ने छात्र जनता के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को पूरी तरह से हाइब्रिड और अत्यधिक सस्ती बना दिया है। अलख पांडे और प्रतीक माहेश्वरी, पीडब्लू के दिमाग की उपज, ने 2016 में जेईई और एनईईटी उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने के लिए यूट्यूब चैनल के रूप में अपनी यात्रा शुरू की। गेट, यूपीएससी, सीडीएस, सीटीईटी, एसएससी, बैंकिंग और सीए सहित कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्रों को तैयार कर, और युवाओं को पीडब्लू स्किल्स के तहत अपस्किलिंग करते हुए, आज तेजी से आगे बढ़ते हुए, इसने भारत के 101वें यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल किया है।
 
पीडब्लू  छात्रों को मुफ्त और सशुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह भारत भर में अपने विद्यापीठों और पाठशालाओं के माध्यम से ऑफ़लाइन और हाइब्रिड कोचिंग भी प्रदान करता है। कंपनी के पास हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, मराठी, तेलुगु और गुजराती सहित 9 भाषाओं में शैक्षिक सामग्री का विशाल भंडार उपलब्ध है।पीडब्लू  के 27  यूट्यूब चैनलों में 12M से अधिक ग्राहक हैं और गूगल प्ले स्टोर  पर 4.7 रेटिंग के साथ 7 मिलियन से अधिक ऐप डाउनलोड हैं। 360 डिग्री शिक्षा प्रदान करने के प्रयास में, कंपनी ने छात्रों और कामकाजी पेशेवरों के लिए मांग में कौशल सीखने और आज की नौकरियों के लिए उद्योग-तैयार बनने के लिए अपस्किलिंग पाठ्यक्रम भी शुरू किए हैं। पीडब्लू के अनुकरणीय जेईई और एनईईटी परिणाम सबसे सस्ती कीमतों पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले कोचिंग के साथ छात्रों की सेवा करने की अपनी प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं।