गर्मी में रखें बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान डा. भारत भूषण

गर्मी में रखें बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान डा. भारत भूषण

शुरू हुआ सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा , बच्चे के शरीर में पानी की कीम न होने दें, दस्त होने पर पिलाएं ओआरएस घोल 
 
नोएडा। जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर बुधवार को सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा और एक कदम सुपोषण की ओर अभियान शुरू हुआ। अलग-अलग स्वास्थ्य केन्द्रों पर अलग-अलग जनप्रतिनिधियों ने पखवाड़े का शुभारंभ किया। इस अवसर जन प्रतिनिधियों ने कहा – गर्मी के मौसम में बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। बच्चे को दस्त होने की स्थिति में कोई लापरवाही न करें। कोशिश करें बच्चे के शरीर में पानी की कमी न होने पाये, इसके लिए ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट (ओआरएस) का घोल बच्चों को देते रहें। इसी के साथ वक्ताओं ने महिलाओं और बच्चों के सुपोषण का ध्यान रखने की बात कही।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) बिसरख पर सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा और एक कदम सुपोषण की ओर अभियान का शुभारंभ ब्लॉक प्रमुख श्याम इंद्र नागर, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भारत भूषण, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनजीत कुमार, सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. सचिन्द्र मिश्र ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर उन्होंने गर्मी में बच्चों के स्वास्थ्य, विशेष रूप से दस्त की बीमारी पर ध्यान रखने को कहा। उन्होंने कहा बच्चे की तबीयत खराब हो तो उसे तुरंत स्वास्थ्य केन्द्र लेकर जाएं। इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भारत भूषण ने कहा दस्त की रोकथाम के लिए ओआरएस और जिंक की गोली बहुत असरकारक होती है। बच्चे को जब भी दस्त हों, उसे ओआरएस घोल पिलाते रहे। इससे बच्चे के शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनजीत कुमार, सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. सचिन्द्र मिश्र सहित सीएचसी का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा। 

सीएचसी दादरी पर सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का शुभारंभ व्यापार मंडल के अध्यक्ष पवन बंसल व चिकित्सा अधीक्षक डा. संजीव सारस्वत ने किया। इस अवसर पर पवन बंसल ने कहा- दस्त एक छोटी सी बीमारी है, लेकिन लापरवाही बरती गयी तो यह जानलेवा साबित हो सकती है। उन्होंने कहा बच्चों को गर्मी से बचा कर रखें। दस्त होने की स्थिति में ओआरएस घोल पिलाएं। उन्होंने बच्चों को ओआरएस का घोल पिलाया और स्वयं भी पिया। डा. संजीव ने ओआरएस व जिंक टेबलेट की उपयोगिता बतायी। इस अवसर पर प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ के जिला मंत्री डा. रविन्द्र कुमार, पूर्व पार्षद सुमित बसोया, कर्मचारी नेता कपिल चौधरी, बीपीएम प्रदीप तिवारी, बीसीपीएम सुनील कुमार, संध्या राय, तनु, पारुल, मनीष शहनवाज आदि उपस्थित रहे। पीएचसी दनकौर में पखवाड़े का उद्घाटन नगर पंचायत अध्यक्ष राजवती ने किया। 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. भारत भूषण ने बताया कि डायरिया से बचाव एवं प्रबंधन को लेकर बुधवार से शुरू हुआ सघन दस्त पखवाड़ा 22 जून तक चलेगा। इस दौरान संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर पांच वर्ष तक के सभी बच्चों के लिए ओआरएस पैकेट का वितरण करेंगी। सघन दस्त पखवाड़ा मनाने का उद्देश्य बाल्यावस्था में दस्त के दौरान ओआरएस और जिंक के उपयोग के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों में दस्त के प्रबंधन एवं उपचार के लिए गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ ही उच्च प्राथमिकता व अतिसंवेदनशील समुदायों में जागरूकता पैदा करना है। उन्होंने बताया -दस्त रोग बच्चों की मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। इसका उपचार ओआरएस और जिंक की गोली मात्र से किया जा सकता है।