बेशक! जनपद हुआ कोरोना मुक्त, पर एहतियात अब भी जरूरी : डा अमित

बेशक! जनपद हुआ कोरोना मुक्त, पर एहतियात अब भी जरूरी : डा अमित

यात्रा पर जिले से बाहर जाने वाले लोग मास्क लगाना न भूलें

नोएडा। बेशक! जनपद कोरोना मुक्त हो गया हो, यहां पिछले दो दिनों से एक भी मरीज कोरोना संक्रमित नहीं मिला है। इस वक्त न ही कोई मरीज होम आइसोलेन में है और न ही अस्पताल में। फिर भी हमें कोरोना को लेकर लापरवाही नहीं बरती चाहिए। इस समय भी कोविड प्रोटोकाल का पालन जरूरी है। यह बात डिस्ट्रिक्ट पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट एवं उप जिला सर्विलांस अधिकारी डा. अमित कुमार ने कही है।

डा. अमित कुमार ने बताया- गौतमबुद्ध नगर में इस वक्त कोरोना का कोई मामला नहीं है। न ही कोई मरीज होम आइसोलेशन में है और न ही किसी मरीज का किसी भी अस्पताल में उपचार चल रहा है। फिर भी यह मान लेना गलत है कि कोरोना का खतरा खत्म हो गया। उन्होंने कहा- अभी भी सभी को कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना चाहिए। लोग मास्क लगाना न छोड़ें और न ही दो गज की दूरी का पालन। बहुत भीड़-भाड़ में जाने से अभी परहेज ही करें, जाएं तो मास्क लगाना न भूलें। बेशक जिन लोगों ने जांच करायी है उनमें कोरोना की पुष्टि नहीं हुई पर हो सकता है जनपद के बाहर से आने वाला कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमण ले आए, तो खतरा फिर से बढ़ जाएगा और कोरोना फिर से अपनी चेन बनाना शुरू कर देगा।
उन्होंने लोगों से अपील की है कि जब भी शहर से बाहर यात्रा पर जाएं तो ध्यान रखें, मास्क जरूर लगाएं। इस बीच यदि किसी को खांसी जुकाम या किसी तरह के कोरोना जैसे लक्षण नजर आये तो जांच जरूर करवाएं। ऐसा न हो हम अनजाने में कोरोना संक्रमित हो जाएं और दूसरों को संक्रमित कर दें। उन्होंने कहा -हम सबकी जिम्मेदारी है कि जनपद में फिर से कोरोना नहीं आ जाए। सभी के सहयोग से ही ऐसा संभव है।

डा. अमित ने कहा- जनपद में फिर से कोरोना टीकाकरण शुरू हो गया है। जिन लोगों ने टीकाकरण नहीं कराया है या तीनों डोज में से कोई सी भी रह गयी है तो वह टीका जरूर लगवा लें। जिन लोगों ने प्रीकॉशन डोज नहीं ली है वह अब ले लें। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। जनपद को कोरोना मुक्त बनाने में  टीकाकरण की बड़ी भूमिका है। उन्होंने बताया- जनपद में अभी कोरोना जांच लगातार की जा रही है। सर्विलांस टीम कार्यकर रही है।