अब जक्षय शाह के हाथों में आई क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की कमान

अब जक्षय शाह के हाथों में आई क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की कमान

जक्षय शाह को उनके इंडस्ट्री एक्सपीरियंस के आधार पर QCI का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया है. शाह ने 1996 में भारत के सबसे बड़े बुनियादी ढांचा समूहों में से एक, सेवी ग्रुप की स्थापना की थी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Savvy ग्रुप के फाउंडर चेयरमैन और क्रेडाई के पूर्व चेयरमैन जक्षय शाह को भारतीय गुणवत्ता परिषद (QCI) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. Shah अगले तीन साल तक इस पद पर रहेंगे. उन्होंने आदिल ज़ैनुलभाई का स्थान लिया है, जिन्होंने QCI अध्यक्ष के रूप में 2014 से 2022 तक तीन कार्यकाल पूरे किए हैं.    

क्या है QCI?
भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) भारत सरकार और प्रमुख उद्योग संघों जैसे कि एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम), भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित संगठन है. 1997 में गुणवत्ता को गति देने के उद्देश्य से इस संगठन को अस्तित्व में लाया गया था. क्यूसीआई परीक्षण, निरीक्षण और प्रमाणन निकायों की राष्ट्रीय मान्यता के माध्यम से देश में गुणवत्ता को बढ़ावा देता है.आज QCI देश की जनता की गुणवत्ता की आकांक्षा को पूरा करने वाला संगठन बन गया है.

कौन हैं जक्षय शाह?
जक्षय शाह को उनके इंडस्ट्री एक्सपीरियंस के आधार पर QCI का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया है. शाह ने 1996 में भारत के सबसे बड़े बुनियादी ढांचा समूहों में से एक, सेवी ग्रुप की स्थापना की और भारत में निजी रियल एस्टेट डेवलपर्स की शीर्ष संस्था, क्रेडाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में भी काम किया. इसके अलावा, वह एसोचैम पश्चिमी क्षेत्र विकास परिषद के अध्यक्ष भी रहे हैं. साथ ही उन्होंने PharmEasy Accelerator Program में सलाहकार के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं.

प्रधानमंत्री मोदी का जताया आभार
जक्षय शाह ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारी हूं, जिन्होंने मुझे ये जिम्मेदारी सौंपी है. मैं QCI के अध्यक्ष के रूप में आदिल ज़ैनुलभाई की विरासत को आगे बढ़ाऊंगा, जिन्होंने अपने कार्यकाल में QCI को एक अलग पहचान दिलाई है. मैं क्यूसीआई में उल्लेखनीय कार्यकाल के लिए Zainulbhai को बधाई देता हूं. शाह ने आगे कहा कि QCI 1000+ लोगों का एक जीवंत संगठन है, जो 140 करोड़ भारतीय नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर रहा है.

निभाएगा अहम् भूमिका
जक्षय शाह ने आगे कहा, ‘मुझे विश्वास है कि 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने के प्रधानमंत्री मोदी के सपने को पूरा करने में क्यूसीआई महत्वपूर्ण साबित होगा’. वहीं, आदिल ज़ैनुलभाई ने कहा कि पिछले 8 सालों से इस संगठन की सेवा करके मैं गौरान्वित महसूस कर रहा हूं. मुझे पूरा विश्वास है कि शाह के नेतृत्व में, क्यूसीआई भारतीय नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के अपने मिशन पर जारी रहेगा.