11 सफाई कर्मचारी और सचिव पर गीरी गाज, डिप्टी डायरेक्टर ने की कार्यवाही

11 सफाई कर्मचारी और सचिव पर गीरी गाज,  डिप्टी डायरेक्टर ने की कार्यवाही

गाजीपुर   पंचायती राज विभाग वाराणसी मंडल के उपनिदेशक ने सोमवार की देर शाम स्थानीय ब्लाक के सिंगेरा एवं गोविंदपुर कीरत गांव में हुए विकास कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान पंचायत भवन में शौचालय का निर्माण न होने पर सचिव एवं साफ-सफाई की व्यवस्था दुरुस्त न होने पर 11 सफाई कर्मियों का अक्तूबर माह का वेतन रोकने का निर्देश दिया।

उपनिदेशक वाराणसी मंडल पंचायती राज विभाग अनिल कुमार सिंह सिगेंरा और गोविंदपुर कीरत ग्राम पंचायत के विकास कार्यों का भौतिक सत्यापन करने के लिए अचानक धमक पड़े। सिंगेरा ग्राम पंचायत में डिप्टी डायरेक्टर को निरीक्षण के दौरान गंदगी का अंबार मिलने पर उनकी त्योरी चढ़ गई। सबसे पहले वे वहां के मिनी सचिवालय पहुंचे। जहां पहले ही कूड़े का ढेर एवं खर-पतवार के साथ प्लास्टिक देखकर उनकी त्योरी चढ़ गई। यहां पर ड्यूटी पर सिगेंरा न्याय पंचायत के 11 सफाई कर्मचारी पहले से लगाएं थे।

संतोषजनक साफ सफाई व्यवस्था नहीं होने पर होने पर कड़ी फटकार लगाते हुए अक्तूबर का वेतन बाधित करने आदेश दिया। इसके बाद मिनी सचिवालय में शौचालय होने की बात पूछी। इस पर ग्राम प्रधान और सचिव ने उन्हें बताया कि अभी शौचालय नहीं बना है। इसे सचिव की घोर लापरवाही मानते हुए अक्तूबर माह का वेतन बाधित करने का निर्देश दिया। इसके बाद डिप्टी डायरेक्टर ने कम्पोजिट विद्यालय सिगेंरा पर पहुंच कर मिशन कायाकल्प, निपुण भारत मिशन सहित शिक्षण कार्य का जायजा लिया। जहां सब कुछ संतोष जनक पाए जाने पर प्रधानाध्यापक शिवशंकर कुशवाहा सहित सभी अध्यापकों की हौसलाअफजाई की। सामुदायिक शौचालय के निरीक्षण में सब कुछ ठीक ठाक रहा। इसके बाद वे गौशाला स्थल पहुंचे, जहां पशुओं के रख रखाव, खानपान को लेकर का उचित दिशा निर्देश दिया।

वहीं गोविंदपुर कीरत गांव में पहुंच कर सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया। जहां सब कुछ संतोष जनक पाया गया। उप निदेशक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। कार्य में लापरवाही बरतने पर 11 सफाई कर्मचारी और ग्राम सचिव सिगेंरा का अक्तूबर माह का वेतन रोकने का आदेश दिया गया है। इस मौके पर सहायक विकास अधिकारी पंचायत नवीन कुमार सिंह, प्रधान सुबेदार यादव, करन चौहान, सचिव अंकिता सिंह, अवधेश खरवार आदि मौजूद रहे।