अमरनाथ में मलबा, मौत, मातम, मन्नत और मदद कि दास्तान, सिक्स सिग्मा टीम कर रही हैं सेना के साथ मिलकर रेस्क्यू

अमरनाथ में मलबा, मौत, मातम, मन्नत और मदद कि दास्तान, सिक्स सिग्मा टीम कर रही हैं सेना के साथ मिलकर रेस्क्यू

अमरनाथ में मलबा, मौत, मातम, मन्नत और मदद कि दास्तान... पीछे धँसता ट्रैक, आगे बरसते पत्थर और पानी का सैलाब !  सिक्स सिग्मा टीम कर रही हैं सेना के साथ मिलकर रेस्क्यू

मां के निदेशक प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि वर्ष 2014 से ही हम हमेशा अमरनाथ गुफा के सबसे नज़दीक होते हैं, गुफा के पास बादल फटने से हमारे सभी 7 टेंट बह गए हैं…इन सभी टेंटो में हम रहते थे, साथ में सभी लाइफ़ सेविंग मेडिसिंन, मेडिकल इक्विप्मेंट और खाने का सारा सामान सैलाब में बह गया है।

आज दुनिया को प्रकृति की ताकत के समक्ष अपनी क्षमता को देखने का एक और दर्पण दे दिया है !अमरनाथ में बादल फटने की आफत दबे पांव आई और किसी को संभलने तक का मौका नहीं दिया। दुनिया को प्रकृति की ताकत के समक्ष अपनी क्षमता को देखने का एक और दर्पण दे दिया। उत्तराखंड में आफत रात को दबे पांव आई और किसी को संभलने तक का मौका नहीं दिया। 

सिक्स सिग्मा टीम सभी सेफ हैं और अब रेस्क्यू कार्य में लग गये हैं…मलबे और पथरो में लोग दबे पड़े हैं ! काफ़ी यात्री लापता हैं! अब हेलिकॉप्टर रेस्क्यू भी चालू हो गया है।

आस्था के सैलाब में, जब हम अपना घर-परिवार छोड़ कर, ज़िंदगी बचाने के लिए.. घोड़े-खचर पर दवाइयाँ व सामान लाद कर पहाड़ों पर चलते हैं, तो कभी गिरते हैं, उठते हैं, बीमार भी होते हैं और एक बेहद मुश्किल जिंदगी आगे बढ़ती जाती है, बस फर्क इतना होता है कि कुछ लोग जिंदगी में आई मुश्किलों से टूट जाते हैं तो हमें छोड़ कर चले जाते हैं, और कुछ मुसीबतों की आंखों में आंखे डाल भिड़ जाते हैं, विपरीत हालातों में भी अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के जरिए वो जीत जाते हैं और उदाहरण बन जाते हैं..बस यही सिक्स सिग्मा है।

सिक्स सिग्मा के वीर-वीरांगनाओं ने देश के प्रति असाधारण साहस, बहादुरी, जुनून, समर्पित सेवा भाव और प्रतिबद्धता प्रदर्शित की ! हिमालय की ऊंची चोटियों पर निस्वार्थ रूप से किसी भी वर्ग, पंथ,नेता, धर्म या जाति इत्यादि की परवाह किए बिना उच्च शिखरों पर जोखिमों भरी स्वास्थ्य सेवाएं दे रहे हैं ! 

सिक्स सिग्मा का परिचय - सिक्स सिग्मा भारत की एकमात्र ऐसी प्राइवेट संस्था है जिसके वॉलंटियर्स ने आईटीबीपी सहित भारतीय सेना, एयरफोर्स, बीएसएफ, सीआरपीएफ और एनडीआरएफ से प्रशिक्षण प्राप्त किया है ! सिक्स सिग्मा देश की प्रमुख  हाई ऐल्टिटूड मेडिकल फोर्स है। सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के 350 डॉक्टर अपनी कड़ी ट्रेनिंग, मेडिकल रेस्क्यू और व्यावसायिक दक्षता के लिए जाने जाते हैं। साथ ही किसी भी हालात और चुनौती का मुकाबला करने के लिए हर समय तैयार रहते हैं। साल भर हिमालय की गोद में बर्फ से ढंके इलाक़ों पर रहकर देश की मेडिकल सेवा करना इनका मूल कर्तव्य है ! भारत सरकार द्वारा 15 राष्ट्रीय पुरस्कारों से सिक्स सिग्मा व स्टाफ़ को सम्मानित किया चुका है। 

सिक्स सिग्मा सत्य, साहस, समर्पण और पराक्रम की अनोखी दास्तान है ! हम उत्तम मेडिकल सेवा के लिए जाने जाते हैं - कभी भी - कहीं भी - हर मौसम में - हर पहाड़ पर - ना कोई दान - फिर भी काम कर रहे हैं महान !! 

पिछले 18 साल से बेहतरीन मेडिकल सेवा के लिए सिक्स सिग्मा का नाम जाना जाता है और हर आम से ख़ास आदमी ने बेस्ट मेडिकल सेवा की सरहांना की हैं।