गर्भाशय से निकाली साढ़े तीन किलो की रसौली

गर्भाशय से निकाली साढ़े तीन किलो की रसौली

ग्रेटर नोएडा। लम्बे समय से पेट में दर्द की समस्या परेशान एक महिला के गर्भाशय से चिकित्सकों ने साढ़े तीन किलोग्राम की रसौली (ट्यूमर) निकाली है। दादरी की नई आबादी की रहने महिला की सर्जरी दादरी के संतोष नर्सिंग होम में डा. मंजू सिद्धार्थ शैलत के नेतृत्व में की गयी।

गर्भाशय से निकली साढ़े तीन किलोग्राम की रसौली (ट्यूमर)

डा. मंजू सिद्धार्थ ने बताया- नई बस्ती निवासी आजाद की पत्नी सलमा काफी दिनों से पेट में दर्द को लेकर पेरशान थीं। गांव के चिकित्सकों से उपचार करा रहीं थीं। दर्द निवारक दवा खाने से उन्हें तत्काल तो आराम आ जाता था लेकिन स्थायी रूप से उन्हें कोई आराम नहीं मिल रहा था। महिला ने संतोष नर्सिंग होम में परामर्श किया। चिकित्सकीय जांच में महिला के गर्भाशय में रसौली पायी गयी। सोमवार को उनकी सर्जरी कर रसौली निकाल दी गयी। रसौली करीब साढ़े तीन किलोग्राम की है। सर्जरी के बाद महिला की हालत स्थिर है। सर्जरी करने वाली टीम में डा. मंजू के साथ डा. अब्दुल सलाम, सहायक शशि कुमार मौजूद रहे।
डा. मंजू ने बताया- महिला की शादी को 15 साल हो चुके हैं लेकिन उन्हें संतान नहीं हुई। रसौली भी इसकी बड़ी वजह हो सकती है। उन्होंने बताया- गर्भाशय में छोटी-मोटी रसौली, गांठ होना आमबात है पर इसकी जांच यह जरूर की जानी चाहिए कि यह कैंसर वाली न हो।