अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योग और जीवन पुस्तक लोकार्पण एवं सम्मान समारोह संपन्न हुआ

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योग और जीवन पुस्तक लोकार्पण एवं सम्मान समारोह संपन्न हुआ

दिल्ली।PNI News। 21 जून 2021 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय गुरुकुल एवं गौशाला अनुसंधान संस्थान द्वारा राष्ट्रीय निबंध एवं लेख संकलन योग और जीवन पुस्तक का लोकार्पण एवं सम्मान समारोह आयोजित किया गया। संस्था के संस्थापक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष हस्तरेखा व वास्तु विशेषज्ञ श्रद्धेय गुरुजी गौतम ऋषि के पावन कर कमलों द्वारा किया गया। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में डॉ सुनील कुमार परीट, डॉक्टर धन्यकुमार बिराजदार, डॉक्टर अनिल प्रधान, डॉ मलकपपा आलियास महेश, डॉ गायत्री खंडाटे, प्रो. मनीषा नाडगौडा, डॉ सरोजा मेटी, चिंतन त्रिवेदी आदि अतिथि उपस्थित थे।

कार्यक्रम के अध्यक्ष गुरुजी गौतम ऋषि ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा की योग भारतीय सनातन संस्कृति का ही द्योतक है योग हमें सिर्फ शारीरिक व मानसिक लाभ ही नही देता आत्मा से परमात्मा को जोड़ने में बड़ी भूमिका निभाता है। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में महाराष्ट्र सोलापुर के डॉक्टर धन्यकुमार बिराजदार ने अपने वक्तव्य में कहा योग सब रोगों का रामबाण उपाय है जो नियमित योग करें वह सब रोग हरे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित अंतरराष्ट्रीय योग प्रशिक्षक एवं प्रेरक वक्ता चिंतन त्रिवेदी ने योग की ऐतिहासिकता एवं प्रासंगिकता के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

कर्नाटक बेलगांव से प्रो. मनीषा नाडगौड़ा द्वारा ईश्वर की प्रार्थना से कार्यक्रम का आरंभ हुआ। छत्तीसगढ़ से श्रीमती आरती उपाध्याय ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। डॉ सुनील कुमार परीट ने सभी अतिथियों का एवं सभी प्रतिभागी रचनाकारों का और दर्शकों का स्वागत किया। डॉ गायत्री खंडाटे ने सभी अतिथियों का परिचय दिया। डॉ अजय शुक्ला भोपाल, डॉ शरद नारायण खरे मंडला, मिथिलेश कुमार सिंह वाराणसी, नेमीचंद शांडिल्य हरियाणा आदि प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिक्रिया प्रस्तुत की।

योग और जीवन पुस्तक का भव्य विमोचन हुआ और इस पुस्तक का संपादन डॉ सुनील कुमार परीट, डॉक्टर धन्यकुमार बिराजदार और डॉक्टर बी निर्मला ने किया है। कर्नाटक से डॉक्टर वसुधा कामत ने सुचारू एवं सुंदर रूप से कार्यक्रम का संचालन किया। डॉ सरोजा मेटी ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया और अंत में अंबाला से डोमिनिक शर्मा ने राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम को समापन की ओर ले गए। यह कार्यक्रम अखिल भारतीय गुरुकुल एवं गौशाला अनुसंधान संस्थान कर्नाटक प्रांत के संयोजक डॉ सुनील कुमार परीट ने आयोजित किया था।