ड्रूम ने व्‍हीलचेयर, ईवी गोल्‍फ कार्ट और अर्थ मूविंग इक्विपमेंट जैसी श्रेणियों में प्रवेश कर अपने पोर्टफोलियो का किया विस्‍तार

उपयोक्‍ता परेशानी से रहित खरीदी प्रक्रिया की मदद से इन वाहनों को ऑनलाइन खरीद सकते हैं और पूरे भारत में कहीं भी इन वाहनों की सर्विस करा सकते हैं  

भारत के अग्रणी ऑटोमोबाइल ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म ड्रूम ने हर तरह के परिवहन को सुलभ बनाने के एक प्रयास में, अपने मौजूदा पोर्टफोलियो का विस्‍तार करने की घोषणा की है। कंपनी ने अपने पोर्टफोलियो में 5 और वाहन श्रेणियों का संकलन किया है, जिससे इन श्रेणियों की कुल संख्‍या 10 से बढ़कर 15 हो गई है।

नई लॉन्‍च हुई श्रेणियां इस प्रकार हैं: व्‍हीलचेयर, ईवी गोल्‍फ कार्ट, कंस्‍ट्रक्‍शन, माइनिंग और एग्रीकल्‍चर इक्विपमेंट। ऑनलाइन ऑटोमोबाइल ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म में अग्रणी होने के नाते, ड्रूम अपने प्‍लेटफॉर्म पर साइकिलों से लेकर प्‍लेन्‍स तक ऑटोमोबाइल श्रेणियों की एक व्‍यापक श्रृंखला की पेशकश कर रही है। वह अपने डोमैन में पहली कंपनी है, जिसने खासकर बुजुर्गों और दिव्‍यांगों के लिये ऐसी श्रेणी पेश की है। यह पहल सभी के लिये परिवहन समाधान प्रदान करने के ड्रूम के विचार पर जोर देती है। 

नई पेश हुई व्‍हील चेयर श्रेणी में ऐसे वाहन होंगे, जो व्‍हील चेयर के लिये अनुकूल हैं। इस श्रेणी में मैनुअल और इलेक्ट्रिक वाहन दोनों शामिल हैं और 19 अलग एसकेयू हैं। इन वाहनों की की‍मत 5 हजार रूपये से लेकर 4 लाख रूपये तक है। ईवीगोल्‍फ कार्ट के तहत ब्राण्‍ड दो, चार और छह-सीटर वाहनों की पेशकशकरेगा, जिनके 7 अलग एसकेयू हैं। इनका मूल्‍य2 लाख रूपये से लेकर 4 लाख रूपये तक है। नये विस्‍तार में एक्‍सकेवेटर्स और बैकहो लोडर्स के सभी मॉडल्‍स भी शामिल हैं, जिनके 86 अलग एसकेयू हैं। बाजार में मांग में रहने वाले कुछमॉडल्‍स हैं - 2 डीएक्‍स, 3 डीएक्‍स, 4डीएक्‍स, 305 एलसी, जेएस 205 एलसी, जेएस 140, जेएस 120 और जेएस 81। इनका मूल्‍य 23 लाख रूपये से लेकर 1 करोड़ रूपये तक है। उपर बताए गए इन वाहनों के विक्रेता पूरे भारत में उपलब्‍ध हैं और सर्विसिंग की प्रक्रिया को खरीदारों के लिये ज्‍यादा सुलभ और सुचारू बनाते हैं। इस लॉन्‍च पर ड्रूम के संस्‍थापक एवं सीईओ संदीप अग्रवाल ने कहा, “हमने 21वीं सदी का ऑनलाइन मोबिलिटी प्‍लेटफॉर्म बनाया है और इसका पूरा परितंत्र डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था के लिये है। हमारा दृष्टिकोण हमेशा से साइकिलसे लेकर प्‍लेन तक हर वाहन बेचने का रहा है। हम 5 नई श्रेणियों के लिये ई-कॉमर्स के संपूर्ण अनुभव की पेशकश करते हुए काफी उत्‍साहित हैं। इस पहल के माध्‍यम से हम ग्राहकों के लिये एक ऑल-इन-वन प्‍लेटफॉर्म की पेशकश कर रहे हैं, जो वाहनों से जुड़ी उनकी विविध आवश्‍यकताएं पूरी कर सकता है और खरीदारी का बेजोड़ अनुभव देगा। इसके आगे, हम अपने पोर्टफोलियों में और नई श्रेणियों को भी जोड़ने की योजना में हैं। हम चाहते हैं कि ड्रूम एक सुपर ऐप की तरह काम करे।” खरीदारी की प्रक्रिया परेशानी से मुक्‍त है और इसके कुछ आसान चरण होते हैं। वाहन चुनने के बाद खरीदार को अपना सत्‍यापन करना होता है, फिर टोकन की राशि देनी होती है और जरूरत हो, तो विशिष्‍ट निर्माण (कस्‍टमाइजेशन)के लिये कहना होता है। यह होने के बाद, वह शेष राशि का भुगतान कर सकता है और उत्‍पाद की आपूर्ति उसके घर पर हो जाएगी। फिर वह विक्रेता की ऑनलाइन रेटिंग और रिव्‍यू कर सकता है।