मोबाइल टावर कंपनियां टावर लगाने की शर्तों को पूरा नहीं करती है - के.के. जैन

मोबाइल टावर कंपनियां टावर लगाने की शर्तों को पूरा नहीं करती है - के.के. जैन

नोएडा।PNI News। फेडरेशन ऑफ नोएडा रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन ने नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी को पत्र लिखकर शिकायत की है की मोबाइल टावर कंपनियां अपनी मर्जी से मोबाइल टावर लगाने की शर्तों को पूरा नहीं करते है।

फोनरवा महासचिव के.के. जैन ने कहा की नोएडा प्राधिकरण द्वारा दी गई परमिशन के आधार पर मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी नोएडा के सेक्टरो में मोबाइल टावर लगाती हैं जिसकी कोई भी सूचना संबंधित आरडब्लूए को नहीं दी जाती है। ऐसी कंपनियां अपनी मर्जी से व मोबाइल टावर लगाने की शर्तों को पूरा नहीं करते हैं। इसके कारण संबंधित आरडब्ल्यू व उनके निवासियों द्वारा विरोध किया जाता है।

अभी हाल ही में नोएडा प्राधिकरण ने सेक्टर 122, 37 एवं 99 मैं मोबाइल टावर लगाने की इजाजत दी है परंतु यह टावर आवासीय क्षेत्र और स्कूलों के पास बिना मोबाइल टावर लगाने की शर्तों के साथ साथ सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई गाइडलाइंस को पूरा करके लगाए जा रहे हैं। आरडब्ल्यू व निवासियों द्वारा इनको लगाने का पूरजोर विरोध किया जा रहा है । संबंधित आरडब्लूए व निवासीगण द्वारा बार-बार नोएडा प्राधिकरण को शिकायत की गई है परंतु इस पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई है। जिसके कारण कभी-कभी निवासियों और मोबाइल टावर कंपनी के कर्मचारियों के बीच मारपीट की नौबत तक आ जाती है ।
इसी तरह नोएडा प्राधिकरण एयरटेल, जिओ तथा अन्य केबल ऑपरेटर को केबल बिछाने की इजाजत देते हैं इसकी सूचना भी संबंधित आरडब्ल्यूए को नहीं दी जाती है। नतीजा यह होता है कि यह लोग नई व पुरानी बनी हुई सड़कों व फुटपाथ को खोद कर केवल डाल देते हैं परंतु उसको पूरी तरह से ठीक नहीं करते हैं। नोएडा प्राधिकरण द्वारा सड़कों और फुटपाथ को बनाने में लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं जो कि इस कारण बर्बाद हो जाते हैं ।
अतः हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कृपया मोबाइल ऑपरेटर व केबल ऑपरेटर को दी गई इजाजत की सूचना संबंधित आरडब्लूए को दी जाए जिसे जिससे उनके सहयोग से सुरक्षित जगह पर मोबाइल टावर व केबल बिछाने का कार्य कुशलता से किया जा सके ।इसके साथ साथ मोबाइल टावर लगाने व केबल बिछाने का कार्य नोएडा प्राधिकरण के संबंधित अधिकारी की निगरानी में किया जाए। हमारा आपसे यह भी निवेदन है की संबंधित अधिकारी को सेक्टर 37, 99 एवं 122 में मोबाइल टावर लगाने के विवाद को सुलझाने का आदेश देने की कृपा करें। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि मोबाइल टावर के आवश्यक नियम और निर्धारित शर्तों के आधार पर ही लगे जिससे कि संबंधित क्षेत्रों के निवासियों को किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।