भारतबेन्ज़ ने बौमा कॉनएक्सपो इंडिया 2023 में उच्च प्रदर्शन वाले निर्माण और खनन ट्रक प्रदर्शित किए

भारतबेन्ज़ ने बौमा कॉनएक्सपो इंडिया 2023 में उच्च प्रदर्शन वाले निर्माण और खनन ट्रक प्रदर्शित किए
  • 320 एचपी की बेहतर पॉवर के साथ 35T 8X4 माइनिंग टिपर का प्रदर्शन किया गया
  • भारतबेन्ज़ की 6x4 से 10x4 तक की सबसे व्यापक रेंज
  • भारतबेन्ज़ 48T भी प्रदर्शित किया गया जो अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ईंधन दक्षता देने वाला ट्रक है
  • भारतबेन्ज़ के माइनिंग ट्रक अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ईंधन दक्षता और अपटाइम प्रदान करते हैं
  • सिम्युलेटेड ड्राइविंग ट्रेनर (एसडीटी) कार्यक्रम शुरू किए गए

नई दिल्ली | चेन्नई - डेमलर ट्रक एजी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी डेमलर इंडिया कॉमर्सियल व्हीकल्स (डीआईसीवी) ने निर्माण और खनन उद्योग के लिए भारतबेन्ज़ 3532CM माइनिंग टिपर, 2832CM माइनिंग टिपर और 5532 टिप ट्रेलर जैसी अपनी दमदार गाड़ियां प्रदर्शित की हैं। ग्रेटर नोएडा में आयोजित बॉमा कॉनएक्सपो इंडिया 2023 में ट्रक मॉडल की पूरी रेंज प्रदर्शित की गई है। नई मॉडल वाली रेंज अधिक शक्तिशाली 320 HP बीएसवीआई डीजल पॉवरट्रेन के साथ आती है जो खदानों की कठिन, ढलान वाली सड़कों पर चलने के लिए आवश्यक हाई व्हील-एंड टॉर्क प्रदान करता है। इन वाहनों में उद्योग की बेहतरीन बॉडी कैपेसिटी का प्रयोग किया गया है जिससे खनन उद्योग में ग्राहकों को फायदा होता है। प्रदर्शनी में नए भारतबेन्ज़ 48T रिजिड टिपर और 28T आरएमसी को भी प्रदर्शित किया गया।

भारतबेन्ज़ 6-व्हीलर 13T मीडियम ड्यूटी ट्रक से लेकर 22-व्हीलर 55T ट्रक (टिप ट्रेलर) तक टिपर वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है। इन ट्रकों का उपयोग कई तरह के कामों में किया जाता है जिसमें सतह निर्माण, खनन, सिंचाई/सुरंग निर्माण और इंट्रा-सिटी वितरण शामिल हैं। भारतबेन्ज़ की नई पीढ़ी की ट्रकों में आरएमसी (रेडी मिक्स सीमेंट) के बदले इंजन से चलने वाले पीटीओ का इस्तेमाल हो रहा है जो हर तरह के कंक्रीट कार्य के आवश्यकता के अनुरूप है।

भारतबेन्ज़ के विपणन, विक्रय एवं ग्राहक सेवा के उपाध्यक्ष श्री राजाराम के ने कहा, ''भारतबेन्ज़ ने हेवी-ड्यूटी ट्रकों के खंड में अपना दबदबा साबित किया है, खासकर निर्माण और खनन क्षेत्र में। हमारी उत्पाद श्रृंखला को राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह पूरे भारत में बुनियादी ढांचे से संबंधित कई परियोजनाओं के लिए महत्वपूर्ण रहा है। खनन के क्षेत्र में भारतबेन्ज़ की ट्रकें पहले पांच वर्षों में अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ईंधन दक्षता और 90% से अधिक की अपटाइम देती हैं और इसका पॉवरट्रेन और अग्रिगेट्स अत्यधिक टिकाऊ भी है। हमने अपने ग्राहकों को 145 से अधिक खनन परियोजनाओं को निर्धारित समय पर या उससे पहले पूरा करने में सक्षम बनाया है और हमारे डीलर भागीदारों के माध्यम से 60 परियोजना स्थलों पर सक्रिय रूप से नजर रखी जा रही है। हमें इस बात पर गर्व है कि सबसे ज्यादा चलने वाला भारतबेन्ज़ माइनिंग ट्रक 37,000 घंटे से अधिक की दूरी तय कर चुका है और अब भी मजबूती से आगे बढ़ रहा है। कुल हेवी ड्यूटी ट्रकों में से भारतबेन्ज़ की लगभग 35% ट्रकें चलती हैं और हमें यकीन है कि हमारा नया भारतबेन्ज़ टिपर ट्रक खनन उद्योग के लिए गेम-चेंजर साबित होगा।

भारतबेन्ज़ के पोर्टफोलियो में 4828RT ट्रक भी शामिल है जो अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ईंधन दक्षता, बेहतर उत्पादकता, आसान संचालन और विशेष ‘भारतबेन्ज़ कम्फर्ट’ प्रदान करता है। डीआईसीवी ने 4828RT में इंटेल-लिफ्ट, डे-टाइम रनिंग लाइट के साथ सिंगल चेंबर हेडलैंप और पिछले हिस्से में बोल्स्टर के साथ पैराबोलिक बोगी सस्पेंशन जैसे कई नवोन्मेष किए हैं। 4828RT मॉडल का उपयोग सतह निर्माण जैसे कि नीली धातु, कोयला, फ्लाई ऐश, रेत और अन्य निर्माण सामग्रियों की ढुलाई के लिए किया जा सकता है।

डेमलर इंडिया कॉमर्सियल व्हीकल्स के उत्पाद अभियांत्रिकी - उपाध्यक्ष श्री प्रदीप टी ने कहा, “हमें अपने नए उच्च प्रदर्शन वाले बीएसवीआई पॉवरट्रेन पेश करने की खुशी है, जो अपनी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और बेजोड़ प्रदर्शन के साथ उद्योग में क्रांति लाएगा। अब भारतबेन्ज़ की नई रेंज की ट्रकों में खंड के अग्रणी नवोन्मेष समाविष्ट किए जाएंगे जैसे कि इंटेल-लिफ्ट, हिल होल्डर, पिछले हिस्से में बोल्स्टर के साथ पैराबोलिक बोगी सस्पेंशन और भी बहुत कुछ। हमारी नई रेंज की डिज़ाइन में सुरक्षा का खास ध्यान रखा गया है और हमारी नई ट्रकें रोल-ओवर सुरक्षा सहित नवीनतम एचडीटी केबिन क्रैश मानदंडों को पूरा करती हैं। भारतीय बाजार में अपने ग्राहकों को उन्नत और भरोसेमंद वाहन मुहैया कराने की हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में यह एक बड़ा कदम है।

भारतबेन्ज़ "सिम्युलेटेड ड्राइविंग ट्रेनर (एसडीटी)" की शुरुआत कर रहा है जो एक 'वन स्टॉप' समाधान होगा और कैब में ट्रक सिम्युलेटर के साथ वास्तविक रूप से सिम्युलेटेड ड्राइविंग अनुभव प्रदान करेगा जो ड्राइवर प्रशिक्षण प्रबंधन और ई-लर्निंग मॉड्यूल पर सॉफ्टवेयर इंटरफेस से लैस है। एसडीटी वाहन चालकों के लिए खनन और निर्माण के कामों का अभ्यास करने और उनके कौशल का मूल्यांकन करने के लिए एक सिमुलेशन तैयार करेगा। एसडीटी को चालकों के मार्गदर्शन के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि वो ड्राइविंग की सही आदतों को अपनाएं और उनका प्रदर्शन बेहतर हो सके, खर्च कम हो और समग्र दक्षता में सुधार हो सके।

2022 में भारतबेन्ज़ का भारत में 10 साल पूरा हुआ और निर्माण एवं खनन उद्योग में सबसे सम्मानित ट्रक ब्रांडों में से एक होने की प्रतिष्ठा प्राप्त हुई है। ट्रकों के मामले में भारतबेन्ज़ लोगों का एक पसंदीदा ब्रांड इसलिए है क्योंकि इसका 'अपटाइम' अच्छा है जिससे टर्नअराउंड टाइम घटता है और रसद संबंधी लागत बचाने में मदद मिलती है। भारत में वाणिज्यिक वाहनों के उद्योग में परिवर्तन लाने के अलावा डेमलर इंडिया कॉमर्सियल व्हीकल्स ने पिछले एक दशक में 300 से अधिक बिक्री और सेवा आउटलेट तथा 400 से अधिक आपूर्तिकर्ता भागीदारों के साथ  मजबूत साझेदारी बनाई है।