ताइवान के साथ सहयोग भारत के घरेलू आर्थिक वृद्धि को  बढ़ावा देगा

ताइवान के साथ सहयोग भारत के घरेलू आर्थिक वृद्धि को  बढ़ावा देगा

नई दिल्ली - हाल के वर्षों में, ताइवान और भारत के बीच द्विपक्षीय सहयोग ने न केवल आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया है, बल्कि दोनों देशों को निवेश और विकास के लिए आकर्षक गंतव्य बनने में भी मदद की है। दोनों देशों के बीच ताइवान एक्सपो एक प्रमुख पहल है, जो दोनों देशों के बीच में द्विपक्षीय व्यापार को सुविधाजनक बनाने में  एक  महत्वपूर्ण मंच के रुप में भूमिका निभाते हैं।

भारत के एक क्षेत्रीय विनिर्माण केंद्र के रुप में उभरने के कारण, इस क्षेत्र में आपूर्ति श्रृंखला के स्थानांतरण की प्रभावशीलता एक महत्वपूर्ण बात है। 2024 में जनवरी से मई तक के समय में ताइवान से भारत में चिप्स का सबसे ज्यादा निर्यात हुआ है जिसकी मात्रा $1.18 बिलियन है। निर्यात में यह वृद्धि 49.4% के दर  से हुई। चिप्स के निर्यात की यह मात्रा भारत को ताइवान के कुल निर्यात के 36% ($3.23 बिलियन) से अधिक है। इसी अवधि के दौरान, ताइवान के वैश्विक निर्यात में पिछले वर्ष की तुलना में 9.1% की वृद्धि हुई, जबकि इस प्रवृत्ति के विपरीत ताइवान से भारत  को हुए निर्यात में वृद्धि  दोहरे अंक (+28.1%) में हुई।

इस वर्ष, ताइवान एक्सपो का बहुप्रतीक्षित 7वां संस्करण, ताइवान एक्सपो 2024, जो ताइवान के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रशासन (International Trade Administration), आर्थिक मामलों का मंत्रालय (Ministry of Economic Affairs or TITA), और ताइवान बाह्य व्यापार विकास परिषद (TAITRA) के द्वारा आयोजित किया जाता है, 8-10 जुलाई को भारत मंडपम (प्रगति मैदान) (हॉल नंबर 2) में होगा। पांच साल के अंतराल के बाद हो रहे इस बहुप्रतीक्षित आयोजन के द्वारा ताइवान एक्सपो अपनी भव्य वापसी कर रहा है, और ताइवानी और भारतीय दोनों हितधारकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।

प्री-एक्सपो प्रेस कॉन्फ्रेंस में लगभग 50 मीडिया आउटलेट्स के संवाददाताओं ने भाग लिया। इस अवसर पर उपस्थित विशिष्ट अतिथियों में फेडरेशन ऑफ इंडियन के पूर्वी एशिया, उत्तरी अमेरिका के निदेशक श्री गौरव वत्स  चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की), श्री राजू गोयल, महासचिव, इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ELCINA), और श्री राकेश चंद्र शर्मा, I.A.S. सामान्य प्रबंधक (बीडीडी), भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) शामिल थे। सुश्री चेन यू-ची, कार्यकारी टीईसीसी के आर्थिक प्रभाग के निदेशक ने भी भाग लिया। यह अवसर एक हलचल का केंद्र बन गया अंतर्राष्ट्रीय संपर्क.

प्री-एक्सपो प्रेस कॉन्फ्रेंस में लगभग 50 मीडिया आउटलेट्स के संवाददाताओं ने भाग लिया। इस अवसर पर उपस्थित विशिष्ट अतिथियों में फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के पूर्वी एशिया और उत्तरी अमेरिका के निदेशक श्री गौरव वत्स, इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ELCINA) के महासचिव श्री राजू गोयल, और भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के महाप्रबंधक (बीडीडी), आइ. ए. एस. श्री राकेश चंद्र शर्मा शामिल थे। टीईसीसी (TECC) के आर्थिक प्रभाग के कार्यकारी  निदेशक सुश्री चेन यू-ची ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।

दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और सबसे अधिक आबादी वाले देश भारत के पास एक विशाल उपभोक्ता बाज़ार और प्रचुर मानव संसाधन है। 'मेक इन इंडिया' 'डिजिटल इंडिया' 'ग्रीन इंडिया' और  'स्मार्ट सिटी' जैसी पहल ने घरेलू बाजार में विकास के कई अवसरों को जन्म दिया है। साथ में आपूर्ति श्रृंखला के स्थानान्तरण ने भारत को एक क्षेत्रीय विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित किया है। इन बदलावों को प्रतिबिंबित करते हुए, ताइवान एक्सपो 2024 पांच प्रमुख विषयों पर केंद्रित होगा: स्मार्ट लाइफस्टाइल, स्मार्ट सिटी, स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग, ग्रीन इनोवेशन और वेलनेस फिएस्टा। ये ताइवान के नवीनतम प्रौद्योगिकियों और समाधान का प्रदर्शन करगें। एक्सपो प्रदर्शकों और आगंतुकों को विविध उत्पाद पोर्टफोलियो को करीब से  देखने-दिखाने का अवसर प्रदान करेंगे।

श्री केवेन चंग, उप कार्यकारी निदेशक, TAITRA ने इस बात को रेखांकित किया कि  "2024 ,में जनवरी से मई तक की अवधि में ताइवान और भारत के बीच कुल व्यापार की मात्रा  पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 25.8% बढ़ी। इससे भारत को हमारा 14वां सबसे बड़ा व्यापार भागीदार बन गया। यह महत्वपूर्ण वृद्धि ताइवान-भारत आर्थिक सहयोग की अपार संभावनाओं को रेखांकित करता है, विशेषकर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण, स्मार्ट शहर और आई. सी. टी. क्षेत्र में। ताइवान एक्सपो का लक्ष्य नवीनतम उत्पादों और समाधानों का प्रदर्शन करके, जो नवीनतम सरकारी नीतियों, स्थानीय बाज़ार की माँगों और उपभोग के रुझानों के आधार पर क्यूरेट किया गया, दोनों देशों के बीच व्यवसायिक अवसरों को और बढाना तथा मजबूत करना है। हमें उम्मीद है कि हम देशों के बीच संबंध द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने वाले सर्वोत्तम मंच का निर्माण जारी रखेंगे।"

प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक विशेष पूर्व-प्रदर्शनी प्रदर्शन के रुप में कुछ चयनित प्रदर्शकों के उत्पादों का संक्षिप्त पूर्वावलोकन पेश किया गया। इन  विशेष उत्पादों में  गीगाबाइट टेक्नोलॉजी की नवीनतम एआई गेमिंग लैपटॉप, एम. एस. आई. के अत्याधुनिक ए.आई. गेमिंग लैपटॉप और एवर (AVer) इंफॉर्मेशन का फ्लैगशिप कैमरा VB350 शामिल है। इस अवसर पर मॉडर्नसॉलिड इंडस्ट्रियल के एरेस मॉनिटर आर्म, ग्रेस केयर इंटरनेशनल के पेशेवर मेडिकल-ग्रेड सहायता उत्पाद,  शान होन्क (SHAAN HONQ) के प्रोटीन हेयर क्रीम और टीएसएएन यू येन (TSAN YU YEN) फ़ूड और शियान युआन (Shian Yuan) इंटरनेशनल के विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य-सजग खाद्य और पेय पदार्थ भी प्रदर्शित किया गया। इस पूर्व-प्रदर्शनी में ए.आई., स्वास्थ्य देखभाल, सौंदर्य और खाद्य उद्योग में ताइवान की उत्कृष्टता को प्रमुखता से दिखाया गया।

भारत में हो रहे ताइवान एक्सपो 2024 में 120 से अधिक कंपनियां ताइवान के 1000 से अधिक उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी। विशेष रूप से, ताइवान के दो प्रमुख संघ, ताइपे कंप्यूटर

एसोसिएशन (टी.सी.ए.) और ताइवान टेक्सटाइल फेडरेशन (टी.टी.एफ.), और न्यू ताइपे सिटी सरकार, जो ताइवान का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है और जहां पर पंजीकृत कंपनियों सबसे अधिक हैं, ताइवान एक्सपो में भाग लेने के लिए तैयार है। एक्सपो में आने वाले भारतीयों के पास ताइवान की विविध अवसरों का छान-बीन करनें और उनसे जुड़ने का एक उत्कृष्ट अवसर होगा।-

ताइवान एक्सपो के बारे में:

 2017 में शुरु हुए ताइवान एक्सपो ताइवानी व्यवसायिकों के लिए आसियान (ASEAN) में नए अवसरों, विचारों के आदान-प्रदान और साझेदारी बनाने के लिए एक अग्रणी मंच के रूप में उभरा है। अपनी उल्लेखनीय सफलताओं के साथ, ताइवान एक्सपो अब तक भारत, थाईलैंड, इंडोनेशिया, फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, अमेरिका और जापान सहित 8 देशों के 13 शहरों में 32 बार आयोजित किया गया है।

टैट्रा (TAITRA) के बारे में: 1970 में स्थापित, TAITRA ताइवान का एक अग्रणी गैर-लाभकारी व्यापार संवर्द्धन संगठन है। सरकार और उद्योग संगठन  द्वारा प्रायोजित, TAITRA, उद्यमों को उनकी वैश्विक पहुंच का विस्तार करने में सहायता करता है।

TAITRA का मुख्यालय ताइपे में है। इसके पास 1,300 विशेषज्ञों की एक टीम है और यह 5 स्थानीय कार्यालय भी संचालित करता है। दुनिया भर में इसकी 62 शाखाएँ हैं। ताइपे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (TWTC) और ताइवान ट्रेड सेंटर के साथ (TTC), TAITRA ने विश्व व्यापार को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक वैश्विक नेटवर्क बनाया है।  ताओयुआन, सिंचु, ताइचुंग, ताइनान और काऊशुंग में TAITRA के पांच  लोकल शाखा कार्यालय हैं जो महानगरीय ताइपे के बाहर के कंपनियों को सेवाएं प्रदान करते हैं।

इन घरेलू कार्यालयों के माध्यम से TAITRA स्थानीय कंपनियों के साथ निकट संपर्क बनाए  रखता है और उन्हें प्रत्यक्ष और पर्याप्त सेवा प्रदान करते हैं। ये सेवाएं फ़ीचर व्यापार संवर्धन, व्यावसायिक जानकारी, बाज़ार सेमिनार, ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण जैसे क्षेत्रों में प्रदान की जाती हैं।