एडवेंटम स्‍टूडेंट लिविंग (एएसएल) ने कॉर्नरस्‍टोन वेंचर्स और मौजूदा निवेशकों के नेतृत्‍व में अतिरिक्‍त 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि जुटाई

एडवेंटम स्‍टूडेंट लिविंग (एएसएल) ने कॉर्नरस्‍टोन वेंचर्स और मौजूदा निवेशकों के नेतृत्‍व में अतिरिक्‍त 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि जुटाई

एएसएल, यूनिएक्‍को, यूनिक्रेड्स और यूनिस्‍कॉलर्स ब्राण्‍ड्स की होल्डिंग कंपनी है और कंपनी ने कहा है कि वह फंड्स का इस्‍तेमाल अपनी अंतर्राष्‍ट्रीय मौजूदगी को बढ़ाने और अपनी उत्‍पाद श्रृंखला को बेहतर बनाने में करेगी, ताकि आवेदन से लेकर आवास तक पूरे विद्यार्थी जीवनचक्र का प्रबंधन किया जा सके

मुंबई: यूनिएक्‍को, यूनिक्रेड्स और यूनिस्‍कॉलर ब्राण्‍ड्स के मालिक, अग्रणी विदेश-शिक्षा मंच एएसएल ने नये निवेशक कॉर्नरस्‍टोन वेंचर्स (सीएसवीपी फंड) और मौजूदा निवेशकों के नेतृत्‍व में ब्रिज इक्विटी राउंड में 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि जुटाई है। यह एएसएल के प्रस्‍तावित 20 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सीरीज बी राउंड के लिये एक ब्रिज है।

एएलएल विद्यार्थी जीवनचक्र प्रबंधन का एक संयुक्‍त मंच है, जोकि डिजिटल को प्राथमिकता देने के दृष्टिकोण के साथ आवेदन से लेकर आवास तक विद्यार्थियों की यात्रा में सहायक है। एएसएल ने अब तक अपने प्‍लेटफॉर्म्‍स के जरिये 5 लाख से ज्‍यादा विद्यार्थियों को फायदा पहुँचाया है।

एक अनुमान के अनुसार, अंतर्राष्‍ट्रीय विद्यार्थी शिक्षा बाजार 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है, जिसमें ट्यूशन फीस (लगभग 40%) और आवास (लगभग 25%) सबसे बड़ी श्रेणियाँ हैं। दुनियाभर में 6-7 मिलियन से ज्‍यादा विद्यार्थी उच्‍च शिक्षा के लिये विदेश यात्रा करते हैं। 

यूनिस्‍कॉलर्स ने दुनियाभर की 100 से ज्‍यादा यूनिवर्सिटीज में विद्यार्थियों को सफलतापूर्वक पहुँचाया है और भर्ती प्रक्रिया के दौरान परामर्श एवं सहयोग सेवाएं प्रदान की हैं। यूनिक्रेड्स, यूनिस्‍कॉलर्स की ही एक विस्‍तारित शाखा है, जिसने बैंकिंग और एनबीएफसी भागीदारों के माध्‍यम से 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्‍यादा के एज्‍युकेशन लोन आसान बनाए हैं और सुनिश्चित किया है कि फाइनेंसिंग शैक्षिक सफलता में बाधा न बने। यूनिएक्‍को, यूनिस्‍कॉलर्स की एक अन्‍य विस्‍तारित शाखा है, जो यूके, ईयू, कनाडा और ऑस्‍ट्रेलिया में 3.5 मिलियन से ज्‍यादा विद्यार्थी आवास बेड्स की सबसे बड़ी इनवेंटरी की पेशकश करती है और विद्या‍र्थियों को आवास के सुरक्षित, आरामदेय तथा किफायती विकल्‍प प्रदान करने के लिये अग्रणी संपत्ति स्‍वामियों और प्रबंधकों के साथ काम कर रही है। साथ मिलकर यह तीन प्‍लेटफॉर्म्‍स विद्यार्थियों को विदेश में पढ़ाई की यात्रा के विभिन्‍न पहलूओं में व्‍यापक संसाधन प्रदान करते हैं।

नये निवेश से एएसएल विद्यार्थियों, यूनिवर्सिटीज, शिक्षकों और प्रबंधकों की आवश्‍यकताएं पूरी करने के लिये अपने उत्‍पादों का विस्‍तार करते हुए विद्यार्थी जीवनचक्र को बदलने का अपना मिशन  जारी रख सकेगी। इस निवेश का इस्‍तेमाल यूके, ईयू, कनाडा, ऑस्‍ट्रेलिया और यूएसए जैसे महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में उसकी स्थिति को मजबूत करने और गहन भागीदारियाँ निर्मित करने के लिये भी होगा।

एएसएल के संस्‍थापक एवं सीईओ अमित सिंह ने कहा, “कोविड-19 से मिली आर्थिक चुनौतियों के बावजूद, जब हमारे कई समकक्ष बने रहने के लिये संघर्ष कर रहे थे, हमारा व्‍यवसाय बाजार की हलचल के बीच बढ़ता रहा और तब से इसने सालाना 300% की वृद्धि की है। हम अपने प्‍लेटफॉर्म पर विद्यार्थियों के सफर को एकीकृत करना जारी रखेंगे और विभिन्‍न क्षेत्रों में अपने उत्‍पाद पोर्टफोलियो को मजबूत बनाना जारी रखेंगे।”

एएसएल के सह-संस्‍थापक सायंतन बिस्‍वास ने कहा, “बाजार की अस्थिरता के वक्‍त हमारे मौजूदा और नये निवेशकों ने हम पर बड़ा भरोसा जताया है। इस फंड का इस्‍तेमाल हम विद्यार्थियों की बदलती आवश्‍यकताओं के अनुसार उन्‍हें बेहतरीन अनुभव देने में करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। अब हम मुख्‍य रूप से तीनों ब्राण्‍ड्स की लाभप्रदता और ऑर्गेनिक वृद्धि पर केन्द्रित होंगे।”

कॉर्नरस्‍टोन वेंचर्स के निवेश निदेशक वत्‍सल बाविशी ने कहा, “हमें संस्‍थापकों की टीम की निष्‍पादन क्षमता और विद्यार्थियों को प्राथमिकता देने का नजरिया पसंद है। यह अकेला प्‍लेटफॉर्म है, जिसने विद्यार्थी जीवनचक्र को आवेदन से लेकर आवास तक और उसके भी आगे हर कदम पर सचमुच और सफलतापूर्वक एकीकृत किया है। इसका अत्‍यंत-निजीकृत दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि विद्यार्थी 4-5 साल की पूरी शै‍क्षणिक यात्रा में प्‍लेटफॉर्म पर बना रहे और यह शुरूआती कॅरियर तक भी विस्‍तारित हो सकता है। उनके उद्यम स्‍तर के मूल्‍य-निर्धारण प्रतिदर्श, राजस्‍व की आवृत्तियों और लाभप्रद इकाई अर्थशास्‍त्र ने हमें इस सफर में शामिल होने के लिये रोमांचित किया है!’’