जीटीबीएच में सुविधाओं का उन्नयन

जीटीबीएच में सुविधाओं का उन्नयन

एमसीएच ब्लॉक जीटीबीएच में नए लेबर रूम का उद्घाटन कुलदीप कुमार, विधायक कोंडली और अध्यक्ष रोगी कल्याण समिति जीटीबीएच एवमडॉ. सुभाष गिरी चिकित्सा निदेशक जीटीबीएच ने डॉ. अमिता सुनेजा, विभागाध्यक्ष प्रसूति और स्त्री रोग विभाग जीटी बी एच, डॉ. रजत झाम्ब एएमएस और डॉ आभा शर्मा, वरिष्ठ विशेषज्ञ, प्रसूति और स्त्री रोग विभाग की उपस्थिति में किया।  
इस नई सुविधा से जीटीबीएच में 15 अतिरिक्त लेबर रूम बेड और 2 टेबल काम करने लगेंगे, जिससे पुराने लेबर रूम में भीड़भाड़ कम होगी। जीटीबीएच में प्रसूति और स्त्री रोग विभाग   सबसे व्यस्त विभागों में से एक है, जो  यमुना पार आबादी और आसपास के उत्तर प्रदेश की जरूरतों को पूरा करता है। जीटीबी में प्रति माह लगभग 1800 से 2000 बच्चे की डिलीवरी होती है, जिसमें सिजेरियन सेक्शन के माध्यम से 500 भी शामिल हैं। उपरोक्त सुविधा के जुड़ने से मरीजों की देखभाल की गुणवत्ता में सुधार होगा और भीड़भाड़ की समस्या कम होगी। एक और नई सुविधा दंत चिकित्सा विभाग में ऑर्थोडोंटिक्स और डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक  शुरू होना है। यह सुविधा डॉ. हरप्रीत ग्रेवाल, प्रोफेसर, दंत चिकित्सा विभाग जीटीबीएच द्वारा चिकित्सा निदेशक डॉ. सुभाष गिरि के मार्गदर्शन में  पहले से चल रहे दंत चिकित्सा विभाग में शुरू की गई है। 
ओर्थोडोंटिक्स एक दंत विशेषता है जो अवरोधन (यानी अनियमित दांत और डेंटो-चेहरे की विकृति) की रोकथाम, अवरोधन और सुधार से संबंधित है, इस प्रकार शिशु, किशोर से लेकर वयस्कों तक सभी उम्र के लोगों में एक सुखद और सुंदर मुस्कान पैदा करता है।
विशेष रूप से पूर्वी और पूर्वोत्तर दिल्ली में सीमित सरकारी अस्पताल और विशेष ऑर्थोडोंटिक उपचार प्रदान करने वाली सुविधाएं हैं , जो दिल्ली की पूरी आबादी का लगभग 1/3 भाग हैं। अभी हाल तक, ज्यादातर समाज के निचले और मध्य सामाजिक-आर्थिक तबके के रोगियों को एम्स/मेड्स जैसे अन्य  संस्थानों में इस तरह के विशेष उपचार की तलाश के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी, जिनके पास स्वयं एक बढ़ती हुई रोगी प्रतीक्षा सूची होती है । 
मरीजों की बढ़ती संख्या और बड़े पैमाने पर जरूरतमंदों को लाभान्वित करने के लिए, यूसीएमएस और जीटीबीएच ने इस क्षेत्र में पांच अनुभवी विशेषज्ञों के साथ ऑर्थोडॉन्टिक्स और डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक्स की यह नई सुविधा विकसित की है और इन सेवाओं को पूरी तरह से अत्याधुनिक सेवाएं प्रदान करने केकार्यात्मक दंत कुर्सियों लिए एक समर्पित क्षेत्र खोला गया है।