हर मतदान केन्द्र पर बनेगी कोविड हेल्प डेस्क - डा. सुनील कुमार शर्मा

मतदान के दौरान सख्ती से होगा कोविड प्रोटोकाल का पालन

नोएडा।PNI News। जनपद में कोविड संक्रमण काफी हद तक काबू हो गया है लेकिन अभी खत्म नहीं हुआ है। इसी बीच जनपद में 10 फरवरी को मतदान भी होना है। कोविड को ध्यान में रखते हुए मतदान की व्यवस्था की जा रही है। जिला प्रशासन के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग भी चुनाव में सक्रिय भूमिका निभा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जहां चुनाव ड्यूटी में जुटे अधिकारियों-कर्मचारियों को कोविड से बचाव के लिए दवा किट उपलब्ध करायी जा रही है वहीं मतदान के दिन हर मतदान केन्द्र पर कोविड हेल्प डेस्क बनायी जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया- मतदान केन्द्रों पर कोविड हेल्प बनाने की सभी तैयारियां की जा रही हैं। इसके लिए जरूरी सामग्री का इंतजाम किया जा रहा है। उन्होंने मतदाताओं से अपील की है कि वह मतदान के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पालन करें।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील दोहरे ने बताया-सभी मतदान केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने और स्क्रीनिंग के लिए कोविड हेल्प डेस्क बनाई जाएंगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से चुनाव ड्यूटी करने वाले सभी कर्मियों को मेडिसिन किट उपलब्ध करा दी गयी है। मतदान केंद्रों पर बनने वाली कोविड हेल्प डेस्क पर स्वास्थ्य कर्मियों, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई जाएगी। वह मतदान केंद्र पर पहुंचने वाले मतदाताओं की स्क्रीनिंग करेंगी और लक्षणयुक्त मतदाताओं को अलग से बनाए गए बूथ पर मतदान करने के लिए भेजेंगी।

उन्होंने कहा मतदान के दौरान हर काम चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुरूप किया जाएगा। सभी मतदान केंद्रों पर मेडिकल सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने मतदाताओं से अपील की है कि मतदान के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। मास्क लगाकर मतदान केंद्र पर पहुंचें। हर मतदान केन्द्र पर प्रवेश करने से पहले सभी मतदाताओं के हाथों को सेनिटाइज कराया जाएगा।

मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कतारबद्ध किया जाएगा। इसके लिए हर बूथ के बाहर मार्किंग की जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि मतदान के दौरान खुद जागरूकता का परिचय दें और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने और सुरक्षित मतदान कराने में प्रशासन की मदद करें।

लगायी जा रही है प्रीकॉशन डोज

डा. दोहरे ने बताया- चुनाव में ड्यूटी करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को कोविड संक्रमण से बचाव के लिए प्रीकॉशन डोज दी जा रही है। उन्होंने बताया मतदान में ड्यूटी के लिए होशियारपुर स्थित इंटर कालेज में चुनाव प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है। यहीं पर उनका टीकाकरण किया जा रहा है।