Shine.com ने हैकाथॉन प्‍लेटफॉर्म पेश किया: योग्‍य उम्‍मीदवारों और नियोक्‍ताओं को मिलाने का एक आसान और प्रभावी तरीका

Shine.com ने हैकाथॉन प्‍लेटफॉर्म पेश किया: योग्‍य उम्‍मीदवारों और नियोक्‍ताओं को मिलाने का एक आसान और प्रभावी तरीका

दिल्ली। भारत के प्रमुख जॉब पोर्टल Shine.com ने कॅरियर में बेजोड़ वृद्धि और नौकरियों की खोज के बेमिसाल मौके देने के लिये अपनी प्रतिबद्धता के आधार पर एक और हैकाथॉन की शुरूआत की है। यह गतिविधि पर्याप्‍त तकनीकी कौशल वाले अभ्‍यर्थियों को अधिकतम क्षमता दिखाने, मानदण्‍ड बनाने और अपने कौशल के आधार पर नौकरियाँ पाने के लिये एक बेजोड़ प्‍लेटफॉर्म देती है। हैका‍थॉन में भाग लेने वाले प्रत्‍येक उम्‍मीदवार को प्रतिभा-खोज के बाजार में आगे रहने के लिये अधिकतम अवसर और विशेषज्ञता पाने का मौका मिलेगा।

Shine.com ने अब तक टेक्‍नोलॉजी और सेल्‍स में नियुक्तियाँ करने वालीं 25 अग्रणी कंपनियों के साथ ‘हैकाथॉन एण्‍ड एसेसमेंट्स’ का आयोजन किया है, जिनमें से हर हैकाथॉन में लगभग 15,000 से ज्‍यादा उम्‍मीदवारों ने भाग लिया है। हैकाथॉन प्‍लेटफॉर्म ब्राण्‍ड विजिबिलिटी बढ़ाने, नियो‍क्‍ता की ब्रांडिंग करने और नियुक्ति के लिये तैयार उम्‍मीदवार पाने में कंपनियों की सहायता करता है। इस प्रकार उन्‍हें खुले पदों के लिये कई आवेदकों पर ज्‍यादा समय और ऊर्जा नहीं लगानी पड़ती है। 

Shine.com के सीईओ अखिल गुप्‍ता ने कहा, “हैकाथॉन एण्‍ड एसेसमेंट’ सीरीज उच्‍च श्रेणी की उन तकनीकी प्रतिभाओं को लाने के विचार से बनी है, जो उद्योग विशेषज्ञों द्वारा तय चुनौतियों के समक्ष अपनी अधिकतम क्षमता दिखाने की इच्‍छा रखते हैं। मानक जॉब पोर्टल्‍स से उलट, Shine.com अभ्‍यर्थियों को केवल नौकरी दिलाने के लिये प्‍लेटफॉर्म देने से कहीं आगे की सोचता है। हम कॅरियर में आगे बढ़ने में उनकी मदद करना चाहते हैं। इस लिहाज से हैकाथॉन आदर्श रही है। यह नई तकनीकी प्रतिभा को अपनी कुशलताएं दिखाने का पूरा मौका देती है, ताकि नियोक्‍ता कई आवेदकों में से सर्वश्रेष्‍ठ अभ्‍यर्थियों को ले सकें। इस प्रकार हम युवाओं से जुड़े रहते हैं और उनके सफर में उनका मनोबल बढ़ाते हैं।”
हैकाथॉन ऑनलाइन संचालित होती है और रोजगार के विवरण (कंपनी की जरूरत) के आधार पर तैयार की जाती है। इसमें योग्‍य उम्‍मीदवारों को हैकाथॉन में रजिस्‍टर होने के लिये आमंत्रित किया जाता है और वे बताई गई तारीखों पर उपस्थित हो जाते हैं।

Shine.com पर केवल इस काम के लिये एक लीडर बोर्ड होता है, जो अभ्‍यर्थी पर व्‍यापक जानकारी जुटाता है, जो‍ कि विजेता/विजेताओं की घोषणा करने में लीडर बोर्ड की मदद करती है। फिर कंपनियाँ सीधे विजेताओं से जुड़ती है और नौकरी के ऑफर्स देती हैं।

हालिया मिंट + शाइन टैलेंट इनसाइट्स रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि लगभग 50% उम्‍मीदवार हैकाथॉन के माध्‍यम से नियुक्त किये जाने के इच्‍छुक हैं, जबकि 31% इसके लिए प्रयास करना चाहते हैं। इसी प्रकार, 28% नियोक्‍ता भर्ती के लिये अपने पसंदीदा तरीके के तौर पर हैकाथॉन को चुनने के पक्ष में हैं, जबकि 35% का मानना है कि इससे कभी-कभी काम हो सकता है। बाकी 24.12% नियोक्‍ता हैकाथॉन को नियुक्ति के माध्‍यम के रूप में आजमाने के लिये खुले हैं। 

Shine.com की हैकाथॉन्‍स सभी अभ्‍यर्थियों के लिये खुली हैं और उनकी पहले से तय कोई अवधि नहीं है, क्‍योंकि यह केवल कंपनी की जरूरत पर निर्भर होती हैं। शाइन की हैकाथॉन्‍स गैर-तकनीकी नियुक्ति में भी काम आती हैं, जिसमें संवाद कौशल का मूल्‍यांकन होता है। हर महीने ज्‍यादा से ज्‍यादा उम्‍मीदवार शाइन हैकाथॉन्‍स में भाग लेकर, अपना कौशल दिखाकर, लीडर बोर्ड्स पर आकर और अपनी मनपसंद कंपनियों के साथ इंटरव्‍यू का मौका पाकर अपने सपनों की कंपनियों में नियुक्‍त होने के एक कदम करीब पहुँचते हैं।