विदेशों में होने वाला ईलाज अब कैलाश समूह के अस्पतालों में भी उपलब्ध है: डॉ पल्लवी शर्मा

विदेशों में होने वाला ईलाज अब कैलाश समूह के अस्पतालों में भी उपलब्ध है: डॉ पल्लवी शर्मा

कैलाश अस्पताल, 2200 से अधिक बेड, 500 से अधिक क्रिटिकल केयर बेड, 35 से अधिक ऑपरेशन थियेटर और 05 पैथ लैब और लगभग 8000 से अधिक समर्पित मेडिकल स्टाफ आज यहां कार्यरत हैं।

नोएडा: कैलाश अस्पताल समूह सेक्टर 71 ने तृतीय वर्षगांठ के अवसर पर विशेष समारोह का आयोजन किया। इस अवसर पर कैलाश अस्पताल समूह के निदेशक एवं प्रसिद्ध नेत्र- विशेषज्ञ डॉ पल्लवी शर्मा एवं प्रसिद्ध न्यूरो सर्जन डॉ श्रीकांत शर्मा ने कैलाश अस्पताल समूह के सुविधाओं एवं भविष्य को लेकर उनकी योजनाओं से उपस्थित गणमान्य दर्शकों को अवगत कराया।

डॉ पल्लवी शर्मा ने उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों एवं मीडिया का स्वागत करते हुए अपने संबोधन में कहा कि “कैलाश ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल आज एक बड़ा समूह का रूप ले चुका है। जिसमें 9 अस्पताल, 2200 से अधिक बेड, 500 से अधिक क्रिटिकल केयर बेड, 35 से अधिक ऑपरेशन थियेटर और 05 पैथ लैब और लगभग 8000 से अधिक समर्पित मेडिकल स्टाफ आज यहां कार्यरत हैं। कोविड काल इस देश और क्षेत्र में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में आपदा बनकर आया, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री मोदी और योगी के नेतृत्व में जिस तरह सफल होकर हम आगे निकलकर आए यह देश और दुनिया के लिए एक लेसन बन गया। इस कोविड काल में कैलाश अस्पताल ने अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हुए हजारों लोगों की जानें बचाई। कैलाश अस्पताल के माध्यम से लगभग ढाई लाख लोगों तक कोविड वैक्सीन पहुंचाई गई।

डॉ पल्लवी शर्मा ने बताया कि जो ईलाज पहले विदेशों में होता था अब हमारे कैलाश समूह के अस्पतालों में भी उपलब्ध है। इसी के साथ कैलाश समूह के अस्पतालों की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए कहा की हार्ट की एंडियोग्राफी की सुविधा का आरंभ कैलाश समूह में किया है । कैप्सूल इंडोस्कोपिक, एक्मो वेंटीलेटर स्पोर्ट कैलाश अस्पताल समूह द्वारा किया गया। हमारे लैब में न्यू पीसीआर लैब की शुरुआत हुई, जो कोरोना काल में तो मददगार साबित हुई ही आज भी कई बीमारियों की जांच के लिए उसका उपयोग किया जाता है। उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि जिस तरह से भारत में कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, ऐसे में अस्पतालों में इमिन्युहिस्टो केमिस्ट्री की शुरुआत हुई, जिससे कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पता करने में मदद मिली। इंटरवेंशन रेडियोलॉजी एंड न्यूरोलॉजी के माध्यम से जटिल मामलों का इलाज जो कुछ समय पहले केवल विदेशों में ही हो पाते थे,आज आपके कैलाश समूह अस्पताल में उपलब्ध है। यह बताने में मुझे काफी खुशी है कि इंटरवेंशन रेडियोलॉजी एंड न्यूरोलॉजी के सहारे हम बहुत सारे ऐसे काम कर सकते हैं जो पहले केवल विदेशों में ही होते थे।
विशेष उपलब्धियों का ज़िक्र करते हुए बताया कि एक बच्चा जो अभी जन्मा भी नहीं है उस बच्चे का इलाज भी उसके मां के गर्भ में ही अब कैलाश अस्पताल में संभव है।

डॉ पल्लवी ने आगे कहा कि “एक खबर जो आपसे साझा करने में प्रसन्नता हो रही है। एक महिला जो आईबीएफ के जरिए मां बन रही थी। लेकिन आईबीएफ प्रोसेस में मल्टीपल प्रेगनेंसी कंसीव करने के चांसेस बढ़ जाते हैं , तो वो महिला हमारे ग्रेटर नोएडा अस्पताल में आई उन्होंने 6 पीटर्स प्रेगनेसी कंसीव कर लिया था। हमारे अस्पताल में 6 में से 4 रुग्ण को इंट्रा यूटराइन में ही अबॉर्ट कर दिया, कल ही उन्होंने दो स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है।” किफायती दरों पर हेल्थ केयर सुविधाएं उपलब्ध हो पाए इसलिए कैलाश हेल्थ कार्ड का शुभारंभ की जानकारी भी साझा की।

कार्यक्रम में उपस्थित कैलाश समूह के निदेशक एवं प्रसिद्ध न्यूरोसर्जन डॉ श्रीकांत शर्मा ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए अपने संबोधन में कहा कि ” पिछले सालों में हमारे कैलाश समूह के अस्पतालों की जो प्रगति हुई है उसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए पूरे कैलाश अस्पताल समूह में दो कैंसर के इलाज हेतु ओंको सेंटर का एनसीआर और ग्रेटर नोएडा में अनावरण किया जाएगा, जोकि रेडियोथेरेपी, कीमोथेरपी अथवा पेट सिटी स्कैन की सुविधाओं से लैस होंगे, इससे कैंसर के मरीजों को इलाज करने में काफी सुविधा होगी। साथ ही कैलाश अस्पताल समूह ने ये निर्णय लिया है कि आने वाले वाले समय में रोबोटिक ओटी का भी निर्माण किया जाएगा, इसी साल हम अंग प्रत्यारोपण यूनिट्स के स्थापना की भी बात कर रहे हैं। आने वाले में हम आईबीएफ यूनिट्स के निर्माण की भी बात कही गई है। आगे जो भी अस्पताल बनेंगे और जो अस्पताल वर्तमान में चालित हैं उनसभी अस्पतालों में डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देंगे। पेपरलेस काम करने और ग्रीन हॉस्पिटल्स बनाया जाएगा जो पर्यावरण के लिए इको फ्रेंडली हो। साथ ही आनेवाले समय में कैलाश अस्पताल समूह द्वारा कई नई तकनीकों और मशीनों को लगाने का काम किया जाएगा । आखिरी में उन्होंने कहा कि हमारा बस यही ध्येय है कि हम इस क्षेत्र के लोगों का राज्य के लोगों का और दुनियाभर से आनेवाले लोगों का उत्तम इलाज कर सकें, उनका सेवा कर सकें।

कैलाश अस्पताल समूह नोएडा सेक्टर-71 के तृतीय वार्षिकोत्सव समारोह में ग्रुप चेयरपर्सन डॉ उमा शर्मा ने कैलाश परिवार के हर सदस्य के योगदान को सराहा। ग्रुप अध्यक्ष आर.एन.शर्मा ने कहा कि नोएडा सेक्टर 71 कैलाश अस्पताल में ना केवल न्यूरो बल्कि सभी चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध है।

इस मौक़े पर निदेशक डॉक्टर कार्तिक शर्मा , डॉ अनिल गुरनानी, शशि शर्मा , सहित कई गणमान्य मौजूद रहे।