क्लीन नौएडा क्लब के वॉल्युटियर्स ने एचसीएल फाउन्डेशन और नौएडा प्राधिकरण के सहयोग से ‘क्लीन नौएडा रन’ का आयोजन किया

क्लीन नौएडा क्लब के वॉल्युटियर्स ने एचसीएल फाउन्डेशन और नौएडा प्राधिकरण के सहयोग से ‘क्लीन नौएडा रन’ का आयोजन किया

क्लब पिछले छह सालों से बेहतर और स्वच्छ नौएडा के निर्माण की दिशा में प्रयासरत है

नौएडा। विश्व स्वच्छता दिवस 2022 के उपलक्ष्य में नौएडा के 27,000 से अधिक लोगों ने विशाल क्लीन नौएडा रन में हिस्सा लिया।

लोगों को व्यर्थ प्रबन्धन के बारे में जागरुक बनाने के प्रयास में क्लीन नौएडा वॉल्युन्टियर क्लब ने एचसीएल फाउन्डेशन और नौएडा प्राधिकरण के सहयोग से इस विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया। क्लीन नौएडा वॉल्युन्टियर क्लब 2018 से नौएडा को स्वच्छ, हरित एवं बेहतर बनाने की दिशा में सक्रियता से काम कर रहा है।

भारत में हर साल 62 मिलियन टन कूड़ा उत्पन्न होता है। इसमें से लगभग 43 मिलियन टन (70 फीसदी) कूड़ा संग्रहित किया जाता है, जिसमें से 12 मिलियन टन को उपचारित किया जाता है और 31 मिलियन टन को लैण्डफिल साईट्स में डम्प कर दिया जाता है।

देश में उत्पन्न होने वाले कुल कूड़े का 60 फीसदी हिस्सा रीसायकल किया जाता है और रीसायक्लिंग की तकनीकों में लगातार सुधार हो रहा है। मूल समस्या यह है कि भारत में उत्पन्न होने वाले कूड़े की मात्रा लगातार बढ़ रही है, जिसका प्रबन्धन करना मुश्किल होता है।

इस अवसर पर हर उम्र एवं विभिन्न सामाजिक-आर्थिक वर्गों से ताल्लुक रखने वाले स्वयंसेवियों ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक और कूड़े की बढ़ती समस्या पर अपने विचार व्यक्त किए, उन्होंने लोगों को इस विषय पर जागरुक बनाने का प्रयास भी किया। क्लीन नौएडा रन के अलावा कई अन्य गतिविधियों जैसे जु़म्बा डांस, सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक और प्रदर्शनी का आयोजन भी हुआ, लोगों ने बढ़-चढ़कर इन गतिविधियों में हिस्सा लिया।

क्लीन नौएडा क्लब से 66 वर्षीय स्वयंसेवी वंदना सक्सेना क्लब की सभी गतिविधियों में सक्रियता से हिस्सा लेते रहे हैं। इस मौके पर उन्होंने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘मेरा मानना है कि हमें अपने आस-पास, अपने शहर को महत्व देना चाहिए। कल्पना कीजिए कि हर व्यक्ति कूड़े का सिर्फ एक पीस उठाता है। स्थानीय स्तर पर इस तरह की सफाई का विश्वस्तरीय प्रभाव हो सकता है। इस साल हमने देखा कि ऐसे कई छोटे-छोटे प्रयासों के बड़े परिणाम सामने आए, हज़ारों लोगों ने सफाई अभियान में हिस्सा लिया। मेरे लिए क्लीन अप नौएडा के साथ काम करना पर्यावरण सक्रियता की दिशा में अच्छी शुरूआत है, क्योंकि इस तरह की भावना हमें ज़िम्मेदारी का अहसास देती है। एक साथ मिलकर हम नौएडा को सबसे स्वच्छ शहर बना सकते हैं। मुझे गर्व है कि मैं इस क्लब के साथ जुड़ी हुई हूँ

नौएडा हाट में, अपनी तरह की पहली स्वच्छ नौएडा व्यर्थ प्रबन्धन प्रदर्शनी ने लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। इस मौके पर व्यर्थ प्रबन्धन के 3 आर- रिड्यूस, रीयूज़ एवं रीसायकल- के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए कई रोचक गतिविधियों की योजना बनाई गई थी। कई बूथों पर एनजीओ, स्वयंसेवियों एवं हितधारकों ने व्यर्थ प्रबन्धन में अपने कार्यों का प्रदर्शन किया।

नौएडा को भारत का सबसे स्वच्छ शहर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई तरह के उपकरणों और मशीनरी को भी कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शित किया गया। मुख्य अतिथि एवं माननीय अतिथि ने अपने विचार प्रस्तुत किए और स्वयंसेवियों के प्रयासों की सराहना की।

इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए नौएडा प्राधिकरण एवं एचसीएल फाउन्डेशन के प्रतिनिधियों ने सभी स्तरों पर व्यर्थ प्रबन्धन की आवश्यकता पर ज़ोर दिया और कहाहर बीतते साल के साथ, इस तरह के आयोजन लोकप्रिय होते जा रहे हैं, आज बड़ी संख्या में लोग व्यर्थ के प्रबन्धन एवं प्लास्टिक प्रदूषण जैसी समस्याओं को हल करने के लिए इनके साथ जुड़ रहे हैं। सफाई के लक्ष्य किसी एक दिन या एक कार्यक्रम तक सीमित नहीं रहने चाहिए। मैं हर व्यक्ति से यही कहूंगा कि इस दिशा में योगदान के लिए हाथ बढ़ाएं। हर व्यक्ति का योगदान नौएडा को स्वच्छ, हरित एवं स्थायी बनाने में महत्वपूर्ण होगा। मैं क्लीन नौएडा वॉल्युन्टियर क्लब से आग्रह करता हूँ कि सफाई एवं व्यर्थ प्रबन्धन के लिए साल भर में ऐसे कई दिन तय करें और शहर में स्वच्छता को बढ़ावा दें

कार्यक्रम के दौरान बेहद रोचक ट्रैशन शो का आयोजन भी हुआ, जिसके माध्यम से लोगों को उनके आस-पास पड़े कूड़े की सफाई और रीसायक्लिंग के सुझाव दिए गए। यह देखना बेहद रोचक था कि युवा प्रतिभागी अपने आधुनिक विचार सामने लेकर आए।